Google Adsense के अकाउंट को कैसे Approve करें – 10 Tips

जो लोग यूट्यूब और ब्लॉक के जरिए घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण गूगल के ऐडसेंस के अप्रूवल का इशू होता है। अगर आप भी यूट्यूब या फिर ब्लॉक पर पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का अकाउंट कैसे अप्रूव करें ? और गूगल ऐडसेंस अप्रूव करने के बेस्ट टिप्स क्या-क्या हो सकते हैं ?, इस विषय पर जानकारी तलाश कर रहे हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया गया है। आज के इस विषय पर आधारित इस डेडीकेटेड आर्टिकल को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्या है ?

गूगल ने अपने इस ऐडसेंस प्रोग्राम को 18 जून वर्ष 2003 को लांच किया था। गूगल के द्वारा लांच किए गए इस प्रोग्राम के जरिए यूट्यूब और ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए हमें इसका अप्रूवल लेना पड़ता है।

इसका अप्रूवल मिलने के पश्चात आप एक ऐडसेंस पब्लिशर कहलाते हैं और आपको अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए एड कोड को कॉपी करके अपने यूट्यूब चैनल पर या फिर ब्लॉग पर पेस्ट करना होता है।

इसके बाद आपके यूट्यूब चैनल और ब्लॉग पर गूगल एड दिखाने लगता है। ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करने के पश्चात आपको ऐड दिखाई देगी और यही ऐड अगर आपका कोई विवर या फिर विजिटर देखता है या फिर उस पर क्लिक करता है तो इसके बदले में आपको गूगल पैसे प्रदान करता है। इसी के जरिए एक युटुब क्रिएटर और ब्लॉग के ओनर को ऑनलाइन पैसे मिलते हैं।

गूगल के ऐडसेंस अकाउंट को हम किस किस प्लेटफार्म पर पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ?

गूगल के ऐडसेंस अकाउंट से पैसे कमाने के लिए आप यूट्यूब चैनल, वेबसाइट और एप्लीकेशन को मोनीटाइज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी थोड़ी ब्रीफ जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. यूट्यूब पर ऐडसेंस मोनेटाइज करके :-

    यूट्यूब पर ऐडसेंस अकाउंट को इनेबल करने के लिए हमें करीब 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों का वॉच टाइम चाहिए होता है। इतनी कंडीशन को पूरा करने के बाद गूगल ऐडसेंस आपके यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज कर देता है, परंतु हां कंटेंट पूरी तरीके से यूट्यूब के टर्म एंड कंडीशन और गाइडलाइंस के अंतर्गत होना चाहिए।
  2. ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल लेकर :-

    आप वेबसाइट डिजाइन करके और उस पर अच्छे और यूनीक कंटेंट को बिना कॉपी पेस्ट किए पब्लिश करके गूगल में उसे रैंक करवा कर हम विजिटर प्राप्त करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल लेने के लिए हमें अपने वेबसाइट को अच्छे से कस्टमाइज करना होता है और वेबसाइट पर करीब रोजाना के 300 से 500 ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने होते हैं और तब जाकर गूगल ऐडसेंस अकाउंट के लिए हम रिक्वेस्ट डालेंगे और फिर रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करके गूगल आपके अकाउंट को रिमूव करेगा और सब कुछ सही पाए जाने पर आपके ऐडसेंस अकाउंट को अप्रूव कर दिया जाएगा।
  3. मोबाइल एप्लीकेशन पर ऐडसेंस अप्रूवल लेकर :-

    हम गूगल के प्ले स्टोर में एक अच्छी सी मोबाइल एप्लीकेशन को डिजाइन करके सबमिट कर सकते हैं। गूगल के प्ले स्टोर में एप्लीकेशन को अपलोड करने के बाद उसे मोनीटाइज करने के लिए हमें गूगल ऐडसेंस अकाउंट के अप्रूवल आवश्यकता पड़ती है। अब हम मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ऐडसेंस का अप्रूवल ले कर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट के लिए हमें किस चीज की आवश्यकता पड़ती है ?

पहले तो हमें ऐडसेंस अकाउंट किस प्लेटफार्म के लिए चाहिए और हम किस प्लेटफार्म पर काम करके ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं, यह हमें डिसाइड करना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया में हमें गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के लिए हमें सर्वप्रथम गूगल के जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी और इसीलिए ऐडसेंस का अकाउंट बनाने से पहले हमें अपना गूगल के जीमेल में अकाउंट बनाना अनिवार्य है। जीमेल में अकाउंट खोलने के बाद आप गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बड़ी सरलता से बना सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट करने के 10 बेस्ट टिप्स

अगर हम कुछ नियम और कानून के अंतर्गत गूगल ऐडसेंस के अकाउंट को प्राप्त करने के लिए कार्य करें तो हम बड़ी ही आसानी से गूगल ऐडसेंस का अकाउंट अपडेट करवा ले।

मगर दोस्तों कई सारे लोग नए होते हैं और उन्हें गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल करने से संबंधित ज्यादा ज्ञान नहीं होता है और इसीलिए वे गूगल के अकाउंट को प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते हैं और अंतिम में निराश भी हो जाते हैं।

मगर दोस्तों हमने इस लेख में आपकी सुविधा के लिए और आपके ज्ञान के लिए गूगल ऐडसेंस के अकाउंट को अप्रूव करवाने के 10 बेहतरीन टिप्स बताए हैं और उन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से गूगल ऐडसेंस का अकाउंट को अप्रूव करवा सकते हैं।

  1. Create all important pages :-

    हमें वेबसाइट पर ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम सभी प्रकार के आवश्यक पेज बनानी चाहिए। हमें कौन-कौन से आवश्यक पेज बनानी चाहिए, इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।
  1. About us का पेज :

    इस वाले पेज में हमें अपने वेबसाइट से संबंधित जानकारी लिखनी चाहिए और आप जिस भाषा में अपने वेबसाइट के कंटेंट को पब्लिश कर रहे हैं, आपको उसी भाषा में अपने इस पेज को लिखना है, ताकि विजिटर आपके द्वारा बताई गई जानकारी को आसानी से समझे। आप किस विषय पर अपने वेबसाइट पर लोगों को आर्टिकल देंगे और आप के विषय में कुछ सामान्य जानकारी एवं वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य इन सभी चीजों को इस वाले पेज में आपको अच्छे से विस्तार पूर्वक से लिखना है और गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण पेज है।
  2. Contact us का पेज :

    आपको अपने वेबसाइट पर एक कांटेक्ट अस का पेज बनाना है और यहां पर इसके लिए आप कोई भी अच्छे कांटेक्ट के फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमें एक अपनी प्रोफेशनल और स्थाई ईमेल आईडी को भी यहां पर मेंशन करना है, ताकि कोई हमें ईमेल पर संपर्क करना चाहे तो वह इस पेज पर आकर हमारा ईमेल आईडी प्राप्त करें और हमें सरलता से कांटेक्ट कर सके। ऐडसेंस अप्रूवल के लिए यह भी काफी आवश्यक है।
  3. Privacy policy का पेज :

    ऐडसेंस अप्रूवल के लिए इस महत्वपूर्ण पेज में हमें वेबसाइट की पॉलिसी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां मेंशन करनी है। इस वाले पेज में आपको बताना है, कि आप अपने वेबसाइट के लिए कौन-कौन सी सामग्री इस्तेमाल करते हैं, अपने विजिटर के जानकारी को आप किस उद्देश्य के लिए और कैसे इस्तेमाल करते हैं एवं अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करने के लिए आप किस कंपनी के ऐड का इस्तेमाल करते हैं, यह सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हमें इस वाले पेज में लिखना अनिवार्य है।

ध्यान दें –

इसी प्रकार के हमें कमेंट पॉलिसी और डिस्क्लेमर आदि के पेज आवश्यकता पड़ने पर बना लेने हैं और इतना ही नहीं आप अगर कोई महत्वपूर्ण पेज बनाना चाहे, तो वह भी बना सकते हैं और बाकी ऊपर बताए गए तीन पेज ऐडसेंस अकाउंट के अप्रूवल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इन्हें अवश्य बनाएं।

  1. Choose legal and right topic :-

    हमें गूगल के नियमानुसार और सही टॉपिक का चुनाव वेबसाइट पर पब्लिश करने के लिए करना चाहिए। आप सबसे पहले अपने वेबसाइट के विषय का चुनाव करें और उसी विषय का चुनाव करें, जिसमें आपकी रुचि हो और गूगल के नियम के अंतर्गत हो। आप ब्लॉगिंग के विषय के लिए इंटरनेट पर और यूट्यूब पर थोड़ी बहुत रिसर्च कर सकते हैं और बाकी का आरके रुचि पर भी काफी ज्यादा सब कुछ निर्भर करता है। इससे वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाने और गूगल ऐडसेंस अप्रूवल को प्राप्त करने में काफी सरलता हो जाती है।
  2. Don’t copy other website content :-

    आप जिस भी विषय पर आर्टिकल लिखते हो उस विषय पर जो भी आप रिसर्च कर रहे हैं, ध्यान रहे कि हमारी जानकारी पूरी यूनिक होनी चाहिए। आर्टिकल को लिखने के लिए कभी भी कॉपी पेस्ट ट्रिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमें केवल ओरिजिनल और यूनीक कंटेंट को ही लिखना चाहिए। अगर आपका लिखा गया कंटेंट पूरे तरीके से कॉपी रहित रहेगा, तो आपको बड़ी ही सरलता से ऐडसेंस का अकाउंट अप्रूव प्राप्त होगा।
  3. Don’t use copyright images :-

    वेबसाइट पर यूजर को इंगेज करने के लिए और अपने कंटेंट को और भी ऑप्टिमाइज करने के लिए हमें अपने कंटेंट से संबंधित आर्टिकल में कम से कम दो या तीन इमेज का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रहे हम जिस भी इमेज का इस्तेमाल कर रहे हो उसमें किसी भी कंपनी का या फिर किसी तीज का लोगों ना लिखा हो और ना ऐड किया हो। यदि ऐसा है, तो हमें उस इमेज का इस्तेमाल नहीं करना है, उसके बदले हमें कोई दूसरा विकल्प ढूंढना चाहिए। आप नॉन कॉपीराइट इमेज को pixabay या फिर ऐसे ही अन्य वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त समय अपने इमेज में alt/tags का इस्तेमाल करना है और साथ ही में हमें इसके डिस्क्रिप्शन में भी कुछ टॉपिक से संबंधित या कीवर्ड को लिखना है। इसके जरिए भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल और गूगल में अपने कंटेंट को रैंक करवा सकते हैं।
  4. Use old domain age :-

    हम जिस वेबसाइट पर एक्सचेंज का अप्रूवल प्राप्त करना चाहते हैं, उस वेबसाइट का डोमेन करीब 1 या 2 महीने का पुराना होना अनिवार्य है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल पुराने डोमेन पर विश्वास करता है और साथ ही में इतने पुराने डोमेन में आप काफी ज्यादा कंटेंट भी पब्लिश कर चुके होंगे और यह सब से महत्वपूर्ण होगा।
  5. Get maximum organic traffic :-

    ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम अपने वेबसाइट पर हमें गूगल से ऑर्गेनिक विजिटर को लाना बेहद आवश्यक है। अपने वेबसाइट का अच्छे से on page SEO करके और off page SEO करके अपने प्रत्येक कंटेंट को गूगल के सर्च रिजल्ट में रेंट करवाना बेहद अनिवार्य है। ऐडसेंस अप्रूवल के लिए हमें कम से कम 300 से 500 ऑर्गेनिक विजिटर की आवश्यकता होगी। ऑर्गेनिक ट्रैफिक लेकर हम अपने वेबसाइट को ऐडसेंस से मोनेटाइज करने के लिए इसका अप्रूवल ले सकते हैं।
  6. Right quality of content :-

    हमें अपने वेबसाइट पर सबसे हाई क्वालिटी कंटेंट लिखने हैं और साथ ही में प्रत्येक कंटेंट कम से कम 1000 शब्द से प्लस होना चाहिए और इतना ही नहीं ऐडसेंस अकाउंट के अप्रूवल के लिए हमें 20 से अधिक कंटेंट वेबसाइट पर पब्लिश करने अनिवार्य हैं, अगर हम इससे कम कंटेंट को पब्लिश करके ऐडसेंस का अप्रूवल लेंगे तो यह निश्चित है, रिजेक्ट हो जाएगा।
  7. Make website user-friendly :-

    हमने अपने वेबसाइट के पूरे इंटरफेस को और होम पेज को यूजर फ्रेंडली रूप में डिजाइन करना चाहिए। ऐसा करने पर अगर कोई भी विजिटर आएगा, तो उसे आपके वेबसाइट पर कंटेंट को ढूंढने में कठिनाई नहीं होगी और साधारण इंटरफ़ेस सभी विजिटर को समझ में भी आ जाता है।

    इससे अतिरिक्त हर एक सिंगल विंटर हमारे वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय बताएगा और अदर कंटेंट को भी पढ़ना पसंद करेगा।

    इसके लिए हमें सबसे लाइट वेट थीम का इस्तेमाल करना चाहिए और आज के समय में बहुत सारी लाइटवेट और यूजर फ्रेंडली थीम आसानी से आप खरीद सकते हैं और उसे अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  8. Don’t use other ad network :-

    ऐडसेंस की तरह ही आज के समय में कई सारे एडसेंस के अल्टरनेटेड एड नेटवर्क है। अगर आपने ऐडसेंस के अप्रूवल को लेने से पहले अपने वेबसाइट पर किसी भी नेटवर्क का इस्तेमाल किया है या फिर वर्तमान में कर रहे हैं, तो उस एड नेटवर्क को अपनी वेबसाइट से रिमूव करें और फिर तब जाकर ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अपना रिक्वेस्ट गूगल को सेंड करें।
  9. Use AdSense friendly language :-

    आज भी ऐडसेंस सभी भाषा को सपोर्ट नहीं करता और इसीलिए वर्तमान में कई सारी ऐसी लैंग्वेज है, जिन पर ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है। ऐडसेंस को कुछ ही लैंग्वेज को सपोर्ट करता है और उन पर अप्रूवल प्रदान करता है, इनमें से हिंदी लैंग्वेज भी एक है। अपने वेबसाइट को बनाने से पहले और ऐडसेंस के अप्रूवल को लेने से पहले जान लें कि गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल किस-किस लैंग्वेज पर प्राप्त हो सकता है और इसकी जानकारी आप गूगल पर आसानी से सर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष ( conclusion) :-

आज के इस ऐडसेंस से संबंधित महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को ऐडसेंस को अप्रूव कराने के 10 बेहतरीन टिप्स बताए हैं और साथ ही में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की है। अगर लेख के इस संबंध से जुड़ी हुई आपको जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर आपका कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ :

  1. Q : क्या गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल हम गूगल के blogger.com प्लेटफार्म पर ले सकते हैं ?

    ANS :- जी हां बड़ी ही सरलता से।
  2. Q : गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए कब अप्लाई करना सही रहेगा ?

    ANS :- वेबसाइट पर बल्क कंटेंट उपलब्ध होना चाहिए और कम से कम 3 महीने वेबसाइट ओल्ड होनी चाहिए।
  3. Q : अगर पहली बार में गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल ना हो तो क्या करें ?

    ANS :- अप्रूवल का रिजेक्शन होने पर गूगल आपको कारण समेत एक विस्तृत ईमेल भेजता है और बिना घबराए हमें इस ईमेल को विस्तार से और ध्यान से पढ़ना है और उसके बाद बताए गए रिजेक्शन के कारण को समझने के बाद अपने वेबसाइट में उस चीज का सुधार करना है और उसके बाद एक बार फिर से सब कुछ जांचे और वेबसाइट को दोबारा से एसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें।
  4. Q : गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद क्या करें ?

    ANS :- गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाएं और फिर ऐड जनरेट करके इसका कोड तैयार करें और उसके बाद अपने वेबसाइट पर अवश्य स्थान पर ऐड लगाएं। आप इस संबंध में यूट्यूब पर विस्तृत वीडियो भी देख सकते हैं।
  5. Q : गूगल ऐडसेंस का अकाउंट कैसे बनाएं ?

    ANS :- गूगल के जीमेल आईडी के जरिए आप बड़ी ही सरलता से ऐडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *