Top 10 FMCG Companies in India

FMCG अर्थात ऐसे प्रोडक्ट जो काफी तेजी से बिक जाते हैं जैसे दूध, सब्जी, सोडा, वाशिंग पाउडर इतियादी. ऐसी कई चीज़े जो FMCG के तहत आती हैं उनको बेचने के लिए कई सारी कंपनी आज बाज़ार में उपलब्ध हैं. इस लेख में आपको ऐसी ही 10 FMCG कंपनी के बारे में बताया जाएगा. इस लेख को आप अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

FMCG Full form 

FMCG का पूरा नाम Fast moving Consumer Goods होता हैं जिसे हिंदी में तेज बिकने वाले सामान होते हैं. इस के फुल फॉर्म के अनुसार ही इन कंपनियों के काम भी हैं. 

FMCG Product क्या होते हैं

FMCG में ऐसे प्रोडक्ट को शामिल किया जाता हैं जो काफी तेजी से बिकते हैं. यह प्रोडक्ट सामान्य प्रोडक्ट की अपेक्षा काफी जल्दी बिकते हैं. रोजाना खाने पीने की चीज़े भी इसी श्रेणी में शामिल किये जाते हैं. इस प्रोडक्ट में टूथपेस्ट, नास्ते की चीज़े इतियादी इसमें शामिल हैं. 

Top 10 FMCG कंपनी

इस लेख में आपको टॉप 10 FMCG कंपनी के बारे में बताया गया हैं. यह सभी कंपनी वे प्रोडक्ट बनाते हैं जिसे हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं. 

#1 P&G 

Procter & Gamble company यह एक अमेरिकन कंपनी हैं. यह कंपनी भी FMCG कंपनी हैं जो मुख्य रूप से होम केयर, फैब्रिक केयर और कई प्रकार के हाइजीन प्रोडक्ट बनाती हैं. इस कंपनी का मुख्यालय ऑहियो में हैं, जो संयुक्त अमेरिका में हैं. इस कंपनी की शुरुआत 1837 में हुई थी. यह कंपनी घरेलु प्रोडक्ट बनती हैं. 1933 में इस कंपनी ने ड्राफ्ट नाम का एक डिटर्जेंट विकसित किया था. इस कंपनी के फाउंडर विलियम प्रोक्टर और जेम्स गेम्बलिंग हैं.

#2 जॉनसन एंड जॉनसन

यह कंपनी भी एक अमेरिकन FMCG कंपनी है. यह कंपनी मुख्य रूप से बच्चों के लिए प्रोडक्ट बनाती हैं जिसमे बच्चो का पाउडर, बच्चो के नहाने का साबुन इतियादी. इस कंपनी का मुख्यालय न्यू जर्सी अमेरिका में हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 183 में हुई थी. हालांकि इस कंपनी के प्रोडक्ट काफी अच्छे होते हैं इस विषय पर अभी तक संचय हैं. यह कंपनी मेडिकल के प्रोडक्ट भी बनाती हैं. इस कंपनी का मालिक रॉबर्ट वुडी जॉनसन हैं. 

#3 ITC लिमिटेड

FMCG कंपनी की सूची में हमारी सूची में तीसरे नंबर पर आती हैं ITC लिमिटेड कंपनी. यह कंपनी भारत में हेयर केयर और स्किन केयर प्रोडक्ट बनाती हैं. यह मुख्य रूप से विवेल shop, इंगेज परफ्यूम, फिय्मा डी विल्स इतियादी प्रोडक्ट बनाती हैं. भारत के शेयर बाज़ार में भी ITC कंपनी का काफी दबदबा हैं. ITC कंपनी का कुल राजस्व करीबन 37000 करोड़ रूपये हैं. इस कंपनी के प्रोडक्ट आप आसानी से भारत की कई इ-कॉमर्स वेबसाइट जैसे flipkart, amazon इतियादी से खरीद सकते हैं, इसके अलावा आप इनके प्रोडक्ट बाज़ार में इनके ओथेराइज़ डालर दे भी खरीद सकते हैं. इस ITC कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में हैं, जहा से इस कंपनी का पूरा काम मैनेज होता हैं. 

#4 हिन्दुस्थान यूनिलीवर लिमिटेड

FMCG कंपनी की सूची में हमारी सूची में चौथे नंबर पर हिन्दुस्थान यूनिलीवर लिमिटेड आती हैं. यह कंपनी भी भारत की ही मुख्य कंपनी है. इस कंपनी की यह नया नाम 2007 में दिया गया था. यह भारत की सबसे बड़ी FMCG कंपनी में से एक हैं. यह कंपनी खाद्य सामान बनाते हैं जिसमें ब्रू कॉफी, ब्रूक बांड,लिप्टन चाय, नौर सूप्स इत्यादि शामिल हैं. इन सब के अलावा यह कंपनी व्हील दितेर्गेंट, सर्फ़ एक्सेल इतियादी बनाते हैं. HUL कंपनी का वर्तमान राजस्व 32000 करोड़ रूपये हैं वही इस कंपनी का शुद्ध लाभ और कमाई 41000 करोड़ रूपये हैं. इस कंपनी का मुख्यालय सपनो की नगरी मुंबई में हैं. यह कंपनी भारत की सबसे अच्छी FMCG कंपनी में से एक मानी जाती हैं. 

#5 ब्रिटानिया 

देश में FMCG कंपनी की श्रेणी में ब्रिटानिया हमारी सूची में पांचवे नंबर पर हैं. इस कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में हैं. यह कंपनी भी जरूरी चीजों की manufacturing करती हैं जैसे मेरी गोल्ड, टाइगर, मिल्क बिकिस, न्यूट्री चॉइस , 50-50 बिस्किट इतियादी. यह सारे रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामन हैं जिनका निर्माण इस ब्रिटानिया कंपनी में किया जाता है. ब्रितानिया कंपनी के कुल राजस्व की बात करे तो इस कमपनी का कुल राजस्व 8000 करोड़ रूपये हैं वही इस कंपनी का शुद्ध लाभ लगभग 750 करोड़ रूपये हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से बिस्किट बनाने का काम करती हैं. अगर आप ब्रिटानिया के बिस्कुट खाते हैं तो आप भी इस कंपनी को अच्छे से जानते होंगे. वर्तमान में इस कंपनी के सीईओ वरुण बेरी हैं. 

#6 नेस्ले इंडिया

हमारी सूची में चौथे नंबर पर रहने वाली इस कंपनी को आज सब जानते हैं. भारत की यह FMCG कंपनी कई अलग अलग श्रेणी के प्रोडक्ट बनती हैं. नेस्ले कंपनी कई प्रकार के पेय पदार्थ बनाती हैं जैसे दूध उत्पादन करना, पेय पदार्थ, शिशु आहार. इसके साथ ही यह कंपनी चॉकलेट और कांफेक्टनरी के डिब्बे भी पैक करते हैं.वर्तमान में इस कंपनी के पास आठ विनिर्माण इकाइयां हैं. नेस्ले कंपनी का वर्तमान राजस्व 8000 करोड़ रूपयो तक पहुच चूका हैं. इस कंपनी का शुद्ध लाभ भी 450 करोड़ रुपयों तक पहुच चूका हैं. नेस्ले मुख्य रूप से पैकिंग के प्रोडक्ट ही बनती हैं . 

#7 डाबर

डाबर के पोर्टफोलियो में आज कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जो हमारे दैनिक जीवन में काम में आते हैं. डाबर के प्रोडक्ट में चवनप्राश काफी लोकप्रिय हैं और इसकी काफी बिक्री भी होती हैं. डाबर कंपनी मुख्य रूप से ओरल केयर, तेल, शैंपू इत्यादी प्रकार के प्रोडक्ट बनाती हैं. इस कंपनी का कुल रेवेनु करीब 6000 करोड़ रूपये हैं. वही इस कंपनी की कुल शुद्ध कमाई करिब 1000 करोड़ रूपये हैं. च्यवनप्राश इस कंपनी का मुख्य प्रोडक्ट हैं जिसे लोग काफी पसंद हैं. इस कंपनी का मुख्यालय गाज़ियाबाद में हैं. इस कंपनी के कई प्रोडक्ट है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं. वर्तमान में डाबर india के सीईओ मोहित मल्होत्रा हैं. इस कंपनी की स्थापना 1884 में एस.के. बुर्मान द्वारा की गई थी. 

#8 मारिको

इस कंपनी को हम 6th नंबर पर रखते हैं. इस कंपनी में कई सारे स्वास्थ्य से जुड़े प्रोडक्ट मिलते हैं. इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं. इस कंपनी की देश में आठ विनिर्माण कंपनी हैं जो पांडिचेरी, पेरुंडुराई, कांजीकोड, जलगांव, देहरादून और पौंटा साहिब जैसे विभिन्न शहरों में स्थित हैं। इस कंपनी का कुल रेवेनु करीब 5000 करोड़ रूपये हैं. इस कंपनी को 1988 में बनाया था. इस कंपनी का शेयर बाज़ार में भी काफी दबदबा हैं. इस कंपनी के शुद्ध लाभ की बात करे तो इस कंपनी का शुद्ध लाभ 700 करोड़ रूपये हैं. 

#9 पतंजलि

पतंजलि के आज काफी चर्चे हैं. यह कंपनी सभी प्रकार के प्रोडक्ट जैसे खाने की प्रोडक्ट, स्वास्थ्य से संबंधित प्रोडक्ट इत्यादी प्रकार के प्रोडक्ट के Manufacturing करती हैं. इस कंपनी के सारे प्रोडक्ट आयुर्वेद से बने होते हैं. स्वास्थ्य और पेय के पदार्थ मुख्य रूप से निर्माण करने का कार्य यह कंपनी करती हैं. 2006 में बनी इस कंपनी की स्थापना रामदेव ने की थी और इस कंपनी का मुख्यालय हरिद्वार में हैं. पिछले कुछ साल की रिपोर्ट देखे तो इस कंपनी का रेवेन्यु करीब 1150 करोड़ रूपये हैं. इस कंपनी भारतीय कंपनी है और यह कई प्रकार के प्रोडक्ट बनती हैं. 

#10 गोदरेज

आपने सुना होगा की गोदरेज का बालों के लिए पाउडर अच्छा आता है. गोदरेज का कई सारे ऐसे अन्य प्रोडक्ट हैं जो हमारी रोजाना जीवन में काम आते हैं. जीसीपीएल ने गोदरेज को लिक्विड डिटरजेंट और हाउसहोल्‍ड इंस्‍क्‍टीसाइड में इस कंपनी की पहला स्थान दिया हैं. इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं. गोदरेज कंपनी के राजस्व की बात करे तो इस कंपनी का राजस्व 4900 करोड़ रूपये है. वही इस कंपनी की शुद्ध आय करीब 750 करोड़ रूपये हैं. गोदरेज के प्रोडक्ट आप ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से आसानी से खरीद सकते हैं.

#11 ग्लेक्सो

भारत की कई विश्वसनीय पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनियों में से एक यह कंपनी ग्लेक्सो भी हैं. यह कंपनी ईनो, क्रोसिन, आयोडेक्स इतियादी प्रोडक्ट बनाती हैं जो स्वास्थ्य और हेल्थ प्रोडक्ट हैं. इस कंपनी का ब्रांड पूरी दुनिया में प्रशिद्ध हैं. ग्लेक्सो का कुल रेवेनु 4500 करोड़ रूपये हैं वही इस कंपनी का शुद्ध  लाभ 700 करोड़ रूपये हैं. इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट आप ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से खरीद सकते हैं. ग्लैक्सो कंपनी कई तरह के अन्य हेल्थ प्रोडक्ट ही बनती हैं. यह कंपनी यूनाइटेड किंगडम की हैं और 2000 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी. 

#12 कोलगेट पामोलिव 

कोलगेट कंपनी के प्रोडक्ट आज हर कोई उपयोग करता हैं. कोलगेट का पेस्ट खासकर हर कोई उपयोग करता हैं. यह कंपनी भी FMCG कंपनी की श्रेणी में आता हैं. यह एक अमेरिकी कंपनी है जो भारत में भी अपने प्रोडक्ट में डील करती हैं. इस कंपनी की स्थापना 1806 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में की थी. भारत में इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं. कोलगेट अपने प्रोदुक्ट में मुख्य रूप से पेस्ट, टॉयलेट्रीज, सौंदर्य से संबंधित कई प्रकार के प्रोडक्ट बनती हैं. इस कंपनी की वर्तमान पूंजी 26800 करोड़ रूपये हैं वही इस कंपनी का शुद्ध लाभ 600 करोड़ रूपये हैं.  यह कंपनी विश्व की सबसे पुरानी कंपनी हैं जिसका काम 19वी शताब्दी में शुरू हुआ था. इस कंपनी को बनाने में अहम योगदान William College का हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको टॉप 10 FMCG कंपनी के बारे में बताया गया है. यह कंपनी जो भी प्रोडक्ट बनती हैं वह हमारे रोजाना जीवन में काम में आती हैं. 

FAQ

Q. FMCG का पूरा नाम क्या हैं

Ans. Fast Moving Consumer goods, इसका पूरा नाम हैं.

Q. HUL का पूरा नाम क्या हैं

Ans. HUL का पूरा नाम हिन्दुस्थान यूनी लीवर हैं. 

Q. FMCG में किस प्रकार के प्रोडक्ट शामिल किये जाते हैं

Ans. इस श्रेणी में वे सभी प्रोडक्ट शामिल किये जाते हैं जो हमारे रोजाना जीवन में काम में आते हैं जैसे खाने पीने की चीज़े इतियादी. 

Q. GPCL ने गोदरेज को कौनसा स्थान दिया हैं

Ans. जीसीपीएल ने गोदरेज को लिक्विड डिटरजेंट और हाउसहोल्‍ड इंस्‍क्‍टीसाइड में इस कंपनी की पहला स्थान दिया हैं.

Q. ब्रिटानिया किन चीजो की manufacturing करती हैं

Ans. यह कंपनी भी जरूरी चीजों की manufacturing करती हैं जैसे मेरी गोल्ड, टाइगर, मिल्क बिकिस, न्यूट्री चॉइस , 50-50 बिस्किट इतियादी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *