बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय 20 Tips – Hair Growth Tips in Hindi

पुरुष हो या फिर महिला उसके चेहरे की सुंदरता उसके सिर के बालों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, हमारे बॉलीवुड इंडस्ट्री में बालों के ऊपर कई सारी अब तक फिल्में भी बनाई जा चुकी है अर्थात हमारे कहने का तात्पर्य है, कि  बालों से जुड़ा हुआ विषय काफी गंभीरता वाला विषय है और इसीलिए इस विषय पर फिल्में भी बन चुकी है। आज के समय में हम लोग काफी ज्यादा नॉन ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं और इसीलिए इसका सीधा असर हमारे सर के बालों पर पड़ता है। 

अगर आप भी अपने कम बढ़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं और सोच रही है या फिर रहे हैं कि ऐसा कौन सा उपाय करें कि हमारे बालों की ग्रोथ काफी अच्छी हो और हमारे बाल और उनसे काफी ज्यादा अच्छे और अट्रैक्टिव दिखे, तो दोस्तों आज का हमारा यह लेख बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय 20 Tips – Hair Growth Tips in Hindi  के इसी विषय पर आधारित है। इसमें हम आपको बालों को लंबा करने के बेस्ट फेस बताने वाले हैं अर्थात आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

बालों के विकास ना करने या झड़ने के महत्वपूर्ण कारण?

 बालों के विकास ना करने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। चलिए हम जान लेते हैं, कि बालों के झड़ने की कुछ प्रमुख कार्य कौन-कौन से हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं के भी बाल विकास नहीं करते हैं और वे झड़ने  शुरू हो जाते हैं।
  •  ज्यादातर नॉन ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर बालों के विकास में कमी आ जाती है।
  •  अत्यधिक केमिकल वाले प्रोडक्टों को इस्तेमाल करने से भी बल्कि विकास में कमी आती है।
  •  कभी-कभी जेनेटिक होने की वजह से भी बालों के विकास में कमी देखी जा सकती है।
  • उम्र बढ़ने पर भी बालों का विकास ठीक से नहीं होता और यह झड़ने शुरू हो जाते हैं।
  • अत्यधिक तनाव के कारण भी बाल ठीक तरीके से विकास नहीं करते और बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।
  •  थायराइड की समस्या होने पर हम बहुत सारे हार्ड दवाइयों का सेवन करते हैं और इसके कारण भी बालों के विकास में कमी देखने को मिल सकती है। 
  •  ड्राई हेयर एंड स्कैल्प समस्या में भी बाल ठीक तरीके से ग्रोथ नहीं करते और इस समस्या को जल्दी से जल्दी ठीक ही कर लेने पर ही भलाई है अन्यथा आपके बाल बहुत ही ज्यादा खराब हो जाएंगे और यहां तक कि गंजेपन के भी शिकार आपकी समस्या के वजह से हो सकते हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के 20 उपाय कौन-कौन से हैं?

 वैसे तो बालों को तेजी से विकास करने और उन्हें बढ़ाने के लिए कई सारे घरेलू उपाय और तरीके मौजूद हैं। मगर हम आपको दोस्तों 20 उपाय बालों को तेजी से बढ़ाने के बताने वाले हैं और वह इस प्रकार के नीचे विस्तारपूर्वक पर वर्णित है।

  1. अरंडी का तेल यूज करने पर :- 

 अरंडी का तेल बालों की समस्या के निदान के लिए काफी लाभकारी माना जाता है और अगर आपके बालों के विकास में काफी ज्यादा कमी है, तो आप इसके तेल का इस्तेमाल बालों के विकास के लिए कर सकते हैं और इसका आपको जल्दी परिणाम देखने को मिलेगा।

  1. बायोटीन की गोलियों का पाउडर इस्तेमाल करने पर : –

बायोटीन की गोलियां बालों से जुड़ी हुई हर एक समस्या को सही करने के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। बायोटीन को हम विटामिन बी के नाम से भी जानते हैं और इसीलिए  यह बालों की ग्रोथ के लिए लाभकारी है। बायोटीन की गोलियों को पीसकर जैतून के तेल में मिलाकर रोजाना सिर में लगाने से बालों के विकास में तेजी देखी जा सकती है।

  1. नारियल के तेल का और नींबू का मिक्सर :-

बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए आप नारियल के तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसे नियमित रूप से लगाएं और इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के साथ-साथ बालों के विकास में भी आपको काफी ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा।

  1. अंडा और ऑलिव ऑयल का मिक्सर :-

हफ्ते में दो-तीन दिन अंडे और जैतून के तेल का मिक्सर सिर पर लगाने से हमें सभी प्रकार के बालों से संबंधित पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं और हमारे बालों की ग्रोथ भी काफी अच्छी हो जाती है।

  1. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें :-

एलोवेरा चेहरे को सुंदर करने के साथ-साथ बालों के विकास के लिए और इसकी सही ग्रोथ के लिए भी काफी लाभकारी है। हमें हफ्ते में कम से कम दो-तीन दिन एलोवेरा के जेल को इसके पौधे से निकालना है और इसे सिर में लगाकर करीब आधे घंटे तक छोड़ देना है फिर अपने बालों को शैंपू से धो देना है और यह प्रक्रिया नियमित रूप से करने पर आपको बालों के विकास में तेरी नजर आएगी।

  1. अनियन जूस का इस्तेमाल करें :-

आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार एक या दो प्याज को लेनी है और उसमें से उसके रस को निकाल लेना है। अब  आपको  अपने सिर में इस तेल से मसाज करना है और यह मसाज लगभग 15 मिनट तक करनी है। यह प्रक्रिया थोड़े समय तक दोहराने पर हमें बालों के विकास में तेरी नजर आने लगेगी।

  1. हेड मसाज करें :-

बालों के अच्छे विकास के लिए हमें नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट या 20 मिनट रात को सोने से पहले हेड मसाज करनी चाहिए और इससे बालों को काफी रिलीफ मिलता है और मांसपेशियों में अच्छे से रक्त संचार होता है। इसीलिए हेड मसाज आपके बालों के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

  1. हेयर ट्रीमिंग करें :-

अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आपको करीब 8 से 10 हफ्तों के बीच में एक बार नियमित रूप से हेयर ट्रीमिंग जरूर करवानी चाहिए। ऐसा करने पर बालों को ठीक से विकास करने का अवसर प्राप्त होता है और वे अच्छे से ग्रो करते हैं।जिस प्रकार हमें बालों के विकास के लिए अन्य चीजों को करना बेहद आवश्यक है ठीक उसी प्रकार से हेयर ट्रीमिंग भी हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट होती है।

  1. आंवले का इस्तेमाल करें :-

आंवला बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नियमित रूप से आंवले का मुरब्बा या फिर कच्चा आंवला और आंवले का तेल सिर में लगाने से बालों का अच्छे से विकास होता है। आंवले से जुड़े हुए इन सभी चीजों को हेयर ग्रोथ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

  1. लहसुन और शहद का इस्तेमाल करें :-

आप बालों के बेहतर विकास के लिए 2-3 लहसुन की कलियां ले ले और उसके बाद इसे पीसकर इसका आधा चम्मच या एक चम्मच रस निकाल ले।  अब इसमें हमें कम से कम एक चम्मच शहद को मिलाना है और फिर इस मिश्रण को हमें अपने सिर में मसाज करते हुए लगाना है। अब इसे सिर में लगाने के पश्चात करीब आधे घंटे तक छोड़ देना है। अब आधे घंटे बाद आपको अपने बालों को शैंपू से धो लेना है और इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको बालों के विकास में अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

  1. करी का पत्ता और नारियल का तेल यूज़ करें :-

 करी के पत्ते में हमें  beta-carotene और protein अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह बालक के विकास के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। अब हमें नारियल के तेल में कड़ी पत्ता को डालना है और फिर इसे थोड़े समय तक गर्म कर देना है। अब जब करी का पत्ता लाल हो जाए और तेल गर्म हो जाए तब हमें इस मिश्रण में से करी के पत्ते को बाहर निकाल लेना है और फिर अब इस तेल को नियमित रूप से अपने सिर में मसाज करना है और फिर अपने बालों को धो देना है। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर हमें बालों के विकास में काफी अच्छा परिणाम मिलेगा।

  1. मेथी के पेस्ट का इस्तेमाल करें :-

हमें मेथी को रात भर भिगो कर रख देना है और फिर सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को हमें अपने दिल में लगाना है और अच्छे से लगाना है,  ताकि सब जगह पर इसका पेस्ट आपके बालों में लग जाए। अब अपने बालों को धो लें और इस प्रक्रिया को दोहराने से बालों के विकास को और भी अच्छा किया जा सकता है।

  1. कोकोनट मिल्क का यूज़ करें :-

एक हफ्ते में कम से कम 2 दिन नारियल के दूध को अपने सिर में लगाएं और फिर आपके बालों के विकास में काफी ज्यादा आपको अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

  1. हरी और प्रोटीन युक्त सब्जियों का सेवन करें :-

हरी और प्रोटीन युक्त सब्जियों का सेवन बालों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है और इसीलिए आप को नियमित रूप से अपने भोजन में कम से कम एक टाइम हरी और प्रोटीन युक्त सब्जी को अवश्य शामिल करना है।

  1. आलू के रस का इस्तेमाल करें :-

हमें एक या दो आलू लेना है और फिर इसे पीसकर इसमें से इसका रस निकाल लेना है। और अब इस रस को अपने सर में लगाना है और अब इस प्रक्रिया को आपको हफ्ते में कम से कम एक या दो बार करना है। आलू में भी काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और इसीलिए यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए लाभकारी माना जाता है।

  1. बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करें :-

मेहंदी में बालों के विकास के लिए काफी ज्यादा लाभकारी गुण पाए जाते हैं। आज से नहीं  अपितु बहुत पहले से लोग बालों को स्वस्थ रखने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं।हमें एक अच्छी नेचुरल युक्त मेहंदी के पाउडर को गर्म पानी में या फिर नारियल के तेल में मिलाकर हफ्ते में दो या फिर तीन बार लगाना है। ऐसा करने पर हमारे बालों की ग्रोथ काफी अच्छी हो जाती है।

  1. शिकाकाई का यूज करें :-

रात भर शिकाकाई को भिगोकर रख दें और उसके बाद सुबह इसे अपने सिर में लगाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार करने पर आपको बालों के बेहतर विकास में अच्छा परिणाम देखने को मिल सकता है।

  1. रीठा और आंवले का इस्तेमाल करें :-

रीठा और आंवले को बालों के बेहतर विकास के लिए काफी अच्छा उपाय माना जाता है। हमें रीठे का और आंवले का एक पेस्ट तैयार करना है और इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम 3 बार अपने सिर में लगाना है। ऐसा करने पर बाल तेजी से बढ़ने शुरू हो जाते हैं और बालों को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं।

  1. नेचुरल तिल के तेल का इस्तेमाल करें :-

 प्राकृतिक और नेचुरल तिल के तेल का सिर में नियमित रूप से  मसाज करने पर बालों का विकास ठीक तरीके से होता है। और हमें तिल के तेल में बालों से जुड़ी हुई सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त हो जाते हैं।

  1. सेब के सिरके का यूज करें :-

 बालों से जुड़ी हुई समस्या को ठीक करने के लिए सेब का सिरका काफी लाभकारी और सहायक माना जाता है। हमें सेब के सिरके को लेना है और फिर इसे बालों की लंबाई के हिसाब से पानी में मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लेना है। अब इस मिश्रण को बालों को सबसे पहले शैंपू से जुड़ने के बाद और सुखवा लेने के बाद अपने सिर में लगाना है। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 2 बार करने पर बालों का विकास ठीक से होता है और बाल झड़ने भी बंद हो जाते हैं।

निष्कर्ष :-


आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय 20 Tips – Hair Growth Tips in Hindi के विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है।हमें उम्मीद है, कि बालों से जुड़ी हुई समस्या के निदान के लिए आज का हमारा यह लेख काफी लाभकारी आपके लिए सिद्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *