Top 10 Real Estate Companies In India (Hindi)

आज के समय में जमीन के सौदागर आपने कई देखे होंगे. ऐसे में आपको अगर यह कहा जाए की भारत की टॉप 10 रियल एस्टेट कंपनी कौनसी हैं तो इस लेख को आखिरी तक पढने के बाद आप आसानी से बता सकते हैं. 

इस लेख में आपको भारत की टॉप रियल एस्टेट कंपनी के बारे में बताया जाएगा. इस लेख में उन सभी कंपनी को कवर किया जाएगा जो वास्तव में भारत में इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं. 

Real Estate

इस क्षेत्र में उन सभी कंपनी को शामिल किया जाता हैं जो रियल एस्टेट के क्षेत्र में काम करती हैं और बिल्डिंग, घर, फार्म हाउस इतियादी बनती हैं इसके साथ जमीन को बेचने और खरीदने का काम करती हैं. कॉलोनी और कंपनी बनाने वाली कंपनी को भी इस सूची में शामिल किया जाता हैं. 

इस क्षेत्र में शामिल होने वाली उन सभी कंपनी को इस लेख में कवर किया जायेगा. अंत इस लेख को अंत तक पढ़े ताकी आपको इस लेख के सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके. 

Top 10 रियल एस्टेट Company

#1 DLF

जब भी किसी रियल एस्टेट कंपनी का नाम लिया जाता हैं तो इस कंपनी का नाम सबसे पहले आता हैं, इसका कारण हैं की यह कंपनी काफी पोपुलर हैं और काफी पुरानी हैं. आपको पता होगा की यही वह कंपनी हैं जिसने देश में सबसे पहले आईपीएल को स्पोसर किया था. इस कंपनी की शुरुआत साल 1946 में की गई थी. इस कंपनी की शुरुआत चौधरी रघुवीन्द्र सिंह और कुशल पाल सिंह ने की थी. इस कंपनी की शुरुआत के बाद दिल्ली में कृष्ण नगर का प्रोजेक्ट इस कंपनी का पहला प्रोजेक्ट था. इस कंपनी का पहला प्रोजेक्ट 3 साल में यानी 1949 में पूरा हुआ था. 

#2 Oberoi Realty 

हमारी सी सूची में दुसरे नंबर पर हैं Oberoi Realty. इस कंपनी की शुरुआत साल 1998 में हुई थी, वही इस कंपनी का कॉर्पोरेट ऑफिस गोरेगांव, मुंबई में है. पहले इस कंपनी की स्थापना किंग्स्टन प्रॉपर्टी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से हुई थी. इस कंपनी का वर्तमान नाम साल 2009 में बदला गया था. वर्तमान में इस कंपनी के MD विकास ओबेरॉय हैं. इस कंपनी की भारत की बड़ी रियल एस्टेट कंपनी में शामिल किया गया हैं. 

#3 गोदरेज प्रॉपर्टी

टॉप 10 रियल एस्टेट कंपनी की सुची में हमने इस कंपनी की तीसरे नंबर पर रखा हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 1985 में हुई थी. इस कंपनी का वर्तमान ऑफिस मम्बई में हैं. शुरुआत में इस कंपनी का नाम ब्रिज कंस्ट्रक्शन एंड इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम था जिसे साल 2004 में बदल कर गोदरेज प्रॉपर्टी कर दिया. वर्तमान में यह गोदरेज ग्रुप का एक हिस्सा हैं और अदि गोदरेज इस कंपनी के सीईओ हैं. 

#4 प्रेस्टीज अस्सेस्ट्स प्रोजेक्ट्स लिमिटेड

रियल एस्टेट कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी की चोथे नंबर पर रखा हैं. यह भी भारत की एक रियल एस्टेट कंपनी है जिसकी शुरुआत 1986 में हुई थी. शुरुआत में यह एक सहकारी फार्म थी और वर्तमान में यह प्रेस्टीज ग्रुप का हिस्सा हैं. यह एक लिमिटेड कंपनी हैं जो प्रेस्टीज ग्रुप of कंपनी का हिस्सा हैं. इस कंपनी की काफी लोग पहचानते हैं क्योकि यह कंपनी मुख्य रूप से दक्षिण भारत में काम करती हैं. इस कंपनी के साथ जुड़े हुए client भी काफी खुश रहते हैं इससे क्यूंकि यह कंपनी काफी अच्छी सेवाए देती हैं. 

#5 indiabulls रियल एस्टेट लिमिटेड

रियल एस्टेट कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी को पांचवे नंबर पर रखा हैं. इस कंपनी का मुख्यालय मुबंई में हैं. यह भारत की बेहतरीन रियल एस्टेट कंपनी की सूची में शामिल हैं. शुरुआत में 2000 यह कंपनी indiabulls के नाम से शुरू की गई थी तब यह एक फाइनेंस कंपनी थी. जिसके बाद 2005 में इस कंपनी ने रियल एस्टेट कंपनी का अपना एक नया बिज़नस चालु किया था. वर्तमान इस indiabulls कंपनी के संस्थापक सामिल गहलोत हैं. कई अलग अलग बिज़नस प्रॉपर्टी के साथ यह कंपनी इस क्षेत्र में शान से खडी हैं.

#6 HDIL

HDIL हमारी रियल एस्टेट कंपनी की सूची में छठे नंबर पर शामिल हैं. इस का पूरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्त्रेक्टुर लिमिटेड हैं. आपको शयद इस बात को जन कर हेरानी होगी की शुरुआत में यह कंपनी वाधवा ग्रुप का हिस्सा थी. इस कंपनी की पेरेंट्स कंपनी वाधवा की स्थापना साल 1973 में की गई थी और इस HDIL कंपनी की स्थापना 1996 में की गई थी, जिसके बाद से यह कंपनी काफी चर्चा में हैं. राकेश कुमार वाधवा इस कंपनी में प्रबंधक हैं. 

#7 शोभा लिमिटेड

भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में यह कंपनी भी हमारी लिस्ट में सातवे नंबर पर शामिल हैं. यह भी एक भारतीय रियल एस्टेट लिमिटेड कंपनी हैं जो हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम करती हैं.  इस कंपनी को भारत की सबसे पहली रियल एस्टेट कंपनी के रूप में माना जाता हैं. यह सबसे पिछड़ी और एकीकृत कंपनी हैं जो देश में रियल एस्टेट का कार्य करती हैं. इस कम्पनी की स्थापना साल 1998 में की गई थी. इस कंपनी का कॉर्पोरेट ऑफिस साउथ india बेंगलुरु में हैं. इस शोभा ग्रुप ऑफ़ कम्पनीज के संस्थापक भी हैं तथा रवि पीएनसी मेनन कंपनी के अध्यक्ष हैं।

#8 P&C इन्फ्राटेक लिमिटेड

यह कंपनी भी भारत की जानी मानी रियल एस्टेट कंपनी हैं जो भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट का कार्य करती हैं. यह कंपनी भी भारत की टॉप रियल एस्टेट कंपनी की सूची में शामिल होती हैं. इस कंपनी का मुख्यलय आगरा में हैं और यह मुख्य रूप से उत्तर भारत में अपनी सेवाए देती हैं. इस कम्पनी की शुरुआत साल 1991 में की गई थी और 2001 में इस कंपनी की लिमिटेड कंपनी का दर्जा दे दिया गया था. 2001 के बाद इस कंपनी का नया नाम P&C इन्फ्राटेक लिमिटेड हो गया. 2007 के बाद इस कंपनी का नाम पुनः बदल दिया और इसको वापस P&C इन्फ्राटेक का नाम दे दिया गया. प्रदीप कुमार जैन वर्तमान में इस कंपनी के प्रबंधक निदेशक है. 

#9 ओमाक्स

भारत में रियल एस्टेट कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी को नॉवे नंबर पर रखा हैं. यह कम्पनी भी भारत की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी हैं जो देश में अपनी सेवाए दे रही है. 1989 में इस कंपनी की स्थापना ओमाक्स बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से की गई थी. इसके बाद साल 1999 में इसे एक कंपनी का रूप दे दिया गया. यह कंपनी भी देश में इस फील्ड में अपनी सेवाए देती हैं. 2006 में इस कंपनी का नाम ओमाक्स लिमिटेड कर दिया गया. इस कंपनी कॉर्पोरेट ऑफिस दिल्ली में हैं. रोहतास गोयल इस कंपनी के संस्थापक है.

#10 ब्रिगेड इंटरप्राइजेज

भारत में रियल एस्टेट कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी की दसवे नंबर पर रखा हैं. यह कम्पनी भी भारत में एक एराल एस्टेट कंपनी है जिसका मुख्याय बेंगलुरु में हैं. भारत की यह कंपनी अमेरिका और दुबई में भी काम करती हैं और अपनी सेवाए देती हैं. इस कंपनी को मुख्य रूप से 1990 में स्थापित किया गया था और इसके  साल बाद यानी 1995 में इस कंपनी की प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का सेगमेंट दे दिया गया. इसके बाद यह कंपनी 2007 में एक लिमिटेड कंपनी के नाम से जानी जाने लगी. 

इस लेख में हमने उन सभी कंपनी के बारे में बताया गया हैं वे सभी कंपनी देश में बड़ी रियल एस्टेट कंपनी हैं. इस लेख में बताई गई कंपनी रिसर्च के आधार पर बताई गई हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको भारत की टॉप 10 रियल एस्टेट कंपनी के बारे में बताय गया हैं. इस लेख में बताई गई सूची का आधार इन्टरनेट पर रिसर्च हैं, केवल रिसर्च के आधार पर ही इस लेख को बता गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं. 

Faq

Q. रियल एस्टेट क्या काम करती हैं ? 

Ans.इस क्षेत्र में उन सभी कंपनी को शामिल किया जाता हैं जो रियल एस्टेट के क्षेत्र में काम करती हैं और बिल्डिंग, घर, फार्म हाउस इतियादी बनती हैं इसके साथ जमीन को बेचने और खरीदने का काम करती हैं.

Q. देश की सबसे पुरानी रियल एस्टेट कंपनी कौनसी हैं ? 

Ans. DLF देश की सबसे पुरानी कंपनी हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 1946 में की गई थी.

Q. गोदरेज कंपनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी ? 

Ans. इस कंपनी की शुरुआत साल 1985 में हुई थी. इस कंपनी का वर्तमान ऑफिस मम्बई में हैं.

Q. HDIL कंपनी की स्थापना कब की गई ? 

Ans. इस का पूरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्त्रेक्टुर लिमिटेड हैं. इस कंपनी की पेरेंट्स कंपनी वाधवा की स्थापना साल 1973 में की गई थी और इस HDIL कंपनी की स्थापना 1996 में की गई थी

Q. IndiaBulls रियल एस्टेट्स की स्थापना कब की गई थी ?
Ans.इस कंपनी का मुख्यालय मुबंई में हैं. यह भारत की बेहतरीन रियल एस्टेट कंपनी की सूची में शामिल हैं. शुरुआत में 2000 यह कंपनी indiabulls के नाम से शुरू की गई थी तब यह एक फाइनेंस कंपनी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *