Top 20 Trading वेबसाइट और मोबाइल Apps in India

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट पर ट्रेडिंग के माध्यम से प्रतिदिन हजारों रुपए कमा रहे हैं। घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेडिंग ही है। भारत में कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या लैपटॉप के साथ बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर सकता है। आज हम आप सभी लोगों को अपने इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, भारत में अवेलेबल 20 ऐसे ट्रेडिंग वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में जिनकी मदद से आप भी ट्रेडिंग कर पाएंगे और घर बैठे पैसे कमा पाएंगे। यदि आप लोग जानना चाहते हैं, कि घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाया जाए, तो आप बने रहिए हमारे इस लेख के साथ, क्योंकि इस लेख में आपको टॉप ट्रेडिंग एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बड़ी ही विस्तार से जानकारी प्राप्त कराए जाने वाली है।

ट्रेडिंग क्या है?

ट्रेडिंग एक प्रकार का व्यापार है। इसका शाब्दिक अर्थ होता है, एक स्थान से कम दामों में वस्तुएं खरीद कर दूसरे स्थानों पर कुछ अधिक दामों में बेचना। हमारे आसपास किए जाने वाले ज्यादातर व्यापार ट्रेडिंग का ही उदाहरण है। उदाहरण के तौर पर किराना स्टोर। किराना स्टोर के मालिक किराना को अन्य भंडारण ग्रहों से कम दामों में खरीद कर आते हैं और उन्हीं किराना की चीजों को हमें कुछ अधिक दामों में बेचते हैं। ठीक इसी प्रकार ट्रेडिंग भी की जाती है।

कैसे कर सकते हैं ट्रेडिंग?

ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होता है। ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट होता है, जहां पर हम अकाउंट बनाने के बाद इस प्रोडक्ट को buy करने के लिए एबल हो जाते हैं। यदि हम ट्रेडिंग अकाउंट बनाते हैं, तभी हम ट्रेडिंग कर पाएंगे।

ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के साथ-साथ हमें डिमैट अकाउंट भी बनाना होता है। डीमैट एकाउंट एक स्टोरेज की तरह होता है, जिसमें हम ट्रेडिंग के माध्यम से खरीदे गए शेयर को स्टोर करके रख पाते हैं।

इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने ट्रेडिंग अकाउंट के साथ अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स को भी लॉगिन करनी होती है। क्योंकि किसी भी कंपनी के शेयर्स को खरीदने के लिए हमारे ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे होने चाहिए, जिसके लिए बैंक का अकाउंट का लिंक होना काफी आवश्यक है।

ट्रेडिंग करने के 20 वेब साइट्स और मोबाइल एप्लीकेशंस?

आइए जानते हैं, भारत के टॉप 20 ट्रेडिंग वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशंस के बारे में।

1. कोटक स्टॉक ट्रेडर एप?

कोटक स्टॉक ट्रेडर एप एक प्रकार का मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर पाएंगे। आपको सिंपल इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर कोटक स्टॉक सर्च करना है और वहां से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना। कोटक स्टॉक की मदद से हम किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं।

2. 5 पैसा ट्रेंडिंग एप?

वर्तमान समय में 5paisa ट्रेडिंग एप काफी प्रचलन में है, जिसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा लोग ट्रेडिंग करने के लिए कर रहे हैं। 5paisa के माध्यम से आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट या फिर इसके एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेडिंग कर सकते हैं। आप 5paisa ट्रेडिंग एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और मनचाहे कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं।

3. जोरोधा ट्रेडिंग?

जोरोधा ट्रेडिंग एक ऐसा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जहां पर कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग करके ट्रेडिंग करना काफी आसान हो जाता है, क्योंकि इस एप्लीकेशन में कस्टमर्स को सेटिस्फाइड करने के लिए बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। आप अपने शेयर्स को इस एप्लीकेशन के माध्यम से कभी भी शेयर कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन भी आपको गूगल के प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

4. अपटॉक्स प्रो ट्रेडिंग ऐप?

अभी हाल ही में शुरू किया गया अपटॉक्स प्रो काफी प्रचलन में है। आप में से कोई भी व्यक्ति वर्तमान समय में हर चौथे व्यक्ति के फोन में अब तक प्रो एप्लीकेशन को देख सकता है। Upstox Pro में आप किसी भी कंपनी के शेयर्स को बाय कर सकते हैं और जब चाहे तब सेल भी कर सकते हैं। Upstox Pro आपको प्लेस्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

5. एंजल ब्रोकिंग?

इन सभी एप्लीकेशन की भांति ही एंजल ब्रोकिंग भी एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। आपको इस एप्लीकेशन में बाय ओर सेल करने का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। इस एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेंडिंग करना काफी आसान हो चुका है।

6. IIFL ट्रेडिंग?

इस ट्रेडिंग एप्लीकेशन में आप घर बैठे किसी भी कंपनी का शेयर बाय कर सकते हैं और सेल भी कर सकते हैं। आप इस एप्लीकेशन में शेयर्स की वेडिंग के साथ-साथ सोने की भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।

7. फायर्स मार्केट?

यदि आप फायर्स मार्केट के माध्यम से ट्रेडिंग करना चाहते हैं, तो आपको गूगल पर इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है और वहां से आप बड़ी ही आसानी से अकाउंट बनाकर ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप गूगल के प्ले स्टोर से फायर्स मार्केट एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

8. एडल वाइस ब्रोकिंग?

यह एक ऐसा ट्रेडिंग प्लेटफार्म है, जहां पर आप बड़ी आसानी से और सुगमता पूर्वक ट्रेडिंग कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन एंजल ब्रोकिंग का एंटी पार्टी एप्लीकेशन है अर्थात यह एप्लीकेशन एंजल ब्रोकिंग को टक्कर दे रहा है। हम आपको बता रहे, तो इस एप्लीकेशन में आपको एंजल ब्रोकिंग की तरह फीचर्स देखने को मिलेंगे।

9. मनीकंट्रोल ट्रेडर ऐप?

मनीकंट्रोल भारतीय ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। मनीकंट्रोल को भारत में सबसे लोकप्रिय माना गया है। आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से बड़े से बड़े स्टॉक मार्केट एप्लीकेशन की सुविधाओं के अलावा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती इत्यादि भाषाओं में लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं।

10. NSE मोबाइल ट्रेडिंग?

यह मोबाइल ट्रेडिंग एप्लीकेशन ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है, क्योंकि इस एप्लीकेशन में व्यापक एप्लीकेशन की तुलना में बहुत से फीचर्स गायब है। यह एप्लीकेशन अपनी सादगी के लिए लोकप्रिय है।

11. स्टॉकवॉच ट्रेडिंग?

स्टॉकवॉच ट्रेडिंग एप्लीकेशन में आप बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन में ट्रेडिंग करने के साथ-साथ विस्तृत व्यक्तिगत स्टॉक पेज ओपन कर सकते हैं, जहां पर आप लाइव स्ट्रीमिंग के साथ-साथ अपने ट्रेडिंग स्टेटस को लाइव चेक कर सकते हैं।

12. ET बाजार?

आप ईटी मार्केट्स एप्लीकेशन की मदद से अनेकों क्षेत्रीय भाषाओं में टॉप मार्केटिंग कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन द इकोनॉमिक्स टाइम्स के द्वारा लांच किया गया है। आप इस एप्लीकेशन में लाइव वीडियो भेज देख सकते हैं और इसके साथ-साथ कहानियां, समाचार, विश्लेषण, डाटा इत्यादि को भी देख सकते हैं या वॉच लिस्ट में ऐड कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप इस एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं, तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे की इमेल, टि्वटर, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि स्थानों पर अपने ग्रुप के साथ शेयर कर सकते हैं।

13. स्टॉक एज?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं और ट्रेडिंग करने के साथ-साथ अन्य संसाधनों ( तकनीकी और मौलिक उपकरण ) को भी उपयोग कर सकते हैं।

14. जेस्टोक एंड्रॉयड?

यह एक ऐसा ट्रेडिंग एप्लीकेशन है, जो कि मोबाइल एप्लीकेशन के साथ-साथ डेस्कटॉप एप्लीकेशंस के रूप में भी अवेलेबल है। यह एप्लीकेशन संपूर्ण विश्व भर के 36 शेयर मार्केट का अनुसरण करता है और अपने कस्टमर्स को पूर्ण रूप से सैक्रिफाइड करता है।

15. रेलिगेयर ट्रेडिंग?

यह एक ऐसा ट्रेडिंग एप्लीकेशन है, जहां पर आप अपने खरीदे गए शेयर्स को स्टोर करके रख सकते हैं। इसका उपयोग शेयर्स को शोर करने में किया जा रहा है, परंतु धीरे-धीरे इसे एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन के रूप में कन्वर्ट किया जा रहा है।

16. HDFC सुरक्षा ट्रेडिंग?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, एचडीएफसी बैंक सबसे सुरक्षित और फास्ट बैंक है। और अब एचडीएफसी ने अपना खुद का एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसके माध्यम से फार्म बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन में हमारे साथ किसी प्रकार का फ्रॉड होने की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि एचडीएफसी बैंक ( NATIONAL BANK ) से संबंधित है।

17. शेयरखान ट्रेडिंग?

यह एक ऐसा ट्रेडिंग एप्लीकेशन है, जहां पर आप को ट्रेडिंग करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है और ना ही आपको डिमैट अकाउंट के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना होता है। इस एप्लीकेशन में आपको केवल प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए पैसे देने होते हैं।

18. मोतीलाल ओसवाल ट्रेडिंग?

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जोकि एक दुकानदार के मालिक के द्वारा शुरू किया गया था। वर्तमान समय में यह एप्लीकेशन काफी विकसित हो चुका है। यह एप्लीकेशन उतना ही सुरक्षित है, जितना कि एचडीएफसी सुरक्षा ट्रेडिंग। आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्रोडक्ट को बाय या सेल कर सकते हैं।

19. आईसीआईसीआई डायरेक्टर ट्रेडिंग?

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि आईसीआईसीआई एक बैंक है और बैंकों के द्वारा जुड़ी हुई कोई भी योजना या फिर एप्लीकेशन फ्रॉड नहीं होता, हालांकि हमें ध्यान रखना होता है, कि वह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से बैंक पर आधारित है या नहीं। आईसीआईसीआई डायरेक्ट ट्रेडिंग एप्लीकेशन पूर्ण रूप से नेशनल बैंक आईसीआईसीआई से जुड़ा हुआ है अर्थात इस एप्लिकेशन का उपयोग करके हमें ट्रेडिंग करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। आप इस ट्रेंडिंग एप्लीकेशन में निवेश कर सकते हैं।

20. शेयर मार्केट ट्रेडिंग?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, कि यह एप्लीकेशन शेयर्स के साथ ट्रेडिंग करने के लिए ही बनाया गया है। हम आपको इस बात की गारंटी नहीं देंगे, कि यह एप्लीकेशन कितना सुरक्षित है, आप यदि इस एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेडिंग करना चाहते हैं, तो इस एप्लीकेशन के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको 20 ऐसे ट्रेडिंग एप्लीकेशन के बारे में बताया, जिनका उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं। मेरी आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *