Top 10 Software Development Companies in India (Hindi)

सॉफ्टवेर एक ऐसी चीज़ हैं जो कंप्यूटर, मोबाइल, या किसी अन्य डिवाइस को एक दुसरे से कनेक्ट करती हैं. सॉफ्टवेर वह होता हैं जिसे हम देख सकते हैं पर उसे छू नही सकते. सॉफ्टवेर बनाने वाले को सॉफ्टवेर इंजिनियर कहा जाता हैं. 

किसी भी मोबाइल और कंपूटर में सॉफ्टवेर का ना होना वो एक तरह से बिना खाने के थाली जैसा होता हैं. मोबाइल और कंप्यूटर में सॉफ्टवेर के बिना वो डिवाइस काम भी नही करते हैं. 

भारत में ऐसी कई कंपनी हैं जो सॉफ्टवेर बनती हैं. सॉफ्टवेर एक प्रकार से प्रोग्रामिंग का एक हिस्सा हैं जो किसी अन्य कोड को मिलकर एक मिक्स फाइल बनाई जाती हैं और बाद में उससे सॉफ्टवेर बनाया जाता हैं. 

भारत में ऐसी ही कई कंपनी हैं जो सॉफ्टवेर बनती हैं. आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी ही कुछ सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी के बारे में बताया जा रहा हैं. सॉफ्टवेर बनाने के लिए तो वैसे कई सारी कंपनी हैं जो देश के छोटे छोटे शहरो में काम करती हैं. 

भारत की कुछ चुनिन्दा कंपनी हो केवल सॉफ्टवेर बनाने का काम करती हैं, के बारे में बताया जा रहा हैं. इस सूची में बताई गई कंपनी में वे ही कंपनी शामिल हैं जो केवल भारत की हैं और सॉफ्टवेर बनाने का कार्य करती हैं. 

Software के प्रकार

मुख्य रूप से सॉफ्टवेर 2 प्रकार के होते हैं जिसमे पहला एप्लीकेशन सॉफ्टवेर और सिस्टम सॉफ्टवेर शामिल हैं. कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में इस प्रकार के सॉफ्टवेर काम आते हैं. मोबाइल में काम आने वाले सॉफ्टवेर को एप्लीकेशन कहा जाता हैं वही कंप्यूटर में काम आने वाले सॉफ्टवेर को कंप्यूटर एप्लीकेशन कहा जाता हैं. 

Top 10 software development कंपनी

कुछ चुनिन्दा कंपनी के बारे में आगे इस लेख में बताया जा रहा हैं. इस लेख में बताई गई कंपनी में वो कंपनी भी हो सकती हैं जहा पर काम करना एक सॉफ्टवेर इंजिनियर का सपना हो, हो सकता हैं की आप में से कुछ इस कंपनी में काम भी करते हो. 

#1 Hyperlink Infosystem

हमारी इस सूची में हमने सबसे पहले जिस कंपनी को रखा हैं उसका नाम हैं Hyperlink infosystem. इस कंपनी की भारत की सबसे शानदार और सबसे बड़ी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी के रूप में जाना जाता हैं. यह एक विदेशी कंपनी हैं जो भारत में भी अपना व्यवसाय चलती हैं. इस कंपनी के मुख्य ऑफिस अमेरिका, भारत और ब्रिटेन में हैं. इस कंपनी के पास 2500 से भी ज्यादा client हैं जो पुरे विश्व में इनके साथ जुड़े हुए हैं. 

#2 TCS ( Tata Consultancy Company ) 

हमारी इस सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी की सूची में दुसरे नंबर पर इस TCS कंपनी को रखा हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से भारत की ही एक कंपनी हैं जो भारत के साथ – साथ विदेशी client के लिए भी काम करती हैं. यह कंपनी 1968 से भारत में काम कर रही हैं और इस कंपनी के client भी भारत के अलावा विदेश से भी हैं. इस कंपनी के 46 देशो में 150 से भी अधिक ऑफिस हैं. 

#3 Infosys

हमारी इस सूची में तीसरे नंबर पर रहने वाली यह कंपनी भी भारत की एक महत्वपूर्ण कंपनी हैं जो आईटी सेक्टर में काम करती हैं. इस कंपनी के बारे में कहा जाता है की यह कंपनी अपने कर्मचारीओ का काफी ख्याल रखती हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से आउटसोर्स का काम करती हैं जैसे अन्य कंपनी के लिए काम करती हैं और उनको अपनी सेवाए देती हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम करती हैं. इस कंपनी के कर्मचारी काफी स्किलफूल हैं. इस कंपनी के पास भी कई विदेशी client हैं. 

#4 Mindtree

भारत में सॉफ्टवेर इंडस्ट्री में यह कंपनी अपना चौथा स्थान रखती हैं. यह कंपनी भी भारत में सॉफ्टवेर बनाने का काम करती हैं. इस कंपनी के भी कई ऑफिस देश के बाहर विदेश में हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से डेस्कटॉप और मोबाइल के सॉफ्टवेर बनती है. इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में हैं और इसके साथ ही इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका में भी हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 1999 में की गई थी. 

#5 Willowtree app 

यह भारत की ही नही बल्कि विश्व की भी सबसे बड़ी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी हैं जो सॉफ्टवेर और मोबाइल एप्लीकेशन बनाने का काम करती है. इस कंपनी की मुख्य ताकत एंड्राइड और एप्पल के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाना हैं. इस कंपनी के अधीन काम करने वाले कर्मचारी अब तक 1200 से भी अधिक मोबाइल एप्लीकेशन बना चुके हैं. इस कंपनी ने जिस भी client के लिए काम किया हैं वे अब तक की सबसे बड़ी और जानी मानी कंपनी में से एक हैं. 

#6 Fueled

यह कंपनी मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए अवार्ड भी जीत चुकी हैं. इस कंपनी का मुख्य काम मोबाइल के लिए नई नई एप्लीकेशन बनाना हैं. यह कंपनी 2007 में शुरू हुई थी उसके बाद यह आसमान छु रही हैं.  यह कंपनी मुख्य रूप से app development, CRM, POS, CMS, ERP, CDP, Web Development, UI/UX Design, AR/VR, Blockchain, Chatbots इतियादी से जुडी सेवाए प्रदान करती हैं. इस कंपनी के पास कई बड़ी बड़ी कंपनी के client भी हैं जो इस कंपनी के साथ काम करते हैं और काफी अच्छी सेवाए भी लेते हैं. 

#7 Tech Mahindra

महिंद्रा ग्रुप ऑफ़ कंपनी को आज कौन नही जनता हैं, यह कंपनी भी उसी ग्रुप का एक हिस्सा हैं. यह tech महिंदा कंप्यूटर और मोबाइल के सॉफ्टवेर डेवलपमेंट करने के साथ साथ Consultancy का भी काम करती हैं. इस कंपनी के पास 1 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी हैं जो दुनिया के 90 से भी अधिक देशो में अपनी सेवाए देती हैं. इतना ही नही, इस कंपनी की 50 अन्य सहायक कंपनी भी हैं. यह विश्व की सबसे अच्छी आईटी कंपनी में से एक हैं जो देश में tech महिंदा के नाम से जानी जाती हैं. 

#8 Accenture

 हमारी बेस्ट टॉप 10 सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी की सूची में यह कंपनी आठवे नंबर पर आती हैं. इस कंपनी के पास पुरे विश्व में 4 लाख से भी अधिक कर्मचारी हैं. इस कंपनी का नेटवर्क पुरे विश्व के कई अलग अलग देशो में फैला हुआ हैं. यह कंपनी भी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट के अलावा app development, CRM, POS, CMS, ERP, CDP, Web Development, UI/UX Design, AR/VR, Blockchain, Chatbots से जुडी सेवाए भी देती हैं. अगर मोबाइल ओर सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी की सूची बने और उसमे यह कंपनी शामिल न हो तो क्या बात, यही वजह हैं की हमने इस कंपनी को दसवे नंबर पर रखा हैं. 

#9 HData System

सॉफ्टवेर डेवलपमेंट के साथ अगर बात करे डाटा साइंस की तो हम इस कंपनी की कैसे भूल सकते हैं. यह कंपनी भी भारत की काफी शानदार  सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी में से एक हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से डाटा स्टोरेज और डाटा और सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम करती हैं. इस कंपनी को हमने नॉवे नंबर पर रखा हैं इसका कारण कुछ ख़ास नही हैं. यह कंपनी 50 साल पुरानी हैं और तब से भारत में काम करती है. यह कंपनी डाटा साइंस के अलावा app development, data science, big data analytics, AI, custom software development, machine learning, automation इतियादी का काम करती हैं. इस कंपनी का मुख्यालय गुजरात में हैं जहा से यह कंपनी अपना सारा काम मैनेज करती हैं.

#10 Capgemini India Pvt ltd

हमारी इस टॉप 10 सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी की सूची में इस कंपनी को सबसे अंतिम 10वे नंबर पर रखा हैं. इस कंपनी ने अपना स्टार्टअप कंपनी आज से करीब 50 साल पहले किया था. यह कंपनी कई अलग अलग तरह की सेवाए देती हैं जैसे मोबाइल और सॉफ्टवेर डेवलपमेंट इतियादी का काम करती है. यह कंपनी आईटी कन्सल्टेंट की भी सेवा देती हैं. इस कंपनी को सबसे विश्वनीय कंपनी के रूप में भी जाना जाता हैं. इस कंपनी की सबसे अच्छी quality यह हैं की यह कंपनी अपने client से सीधा फीडबैक लेती हैं और उसके बाद अपने प्रोजेक्ट को अंजाम देती हैं. 

सॉफ्टवेर मुख्य रूप से 2 होते हैं, एप्लीकेशन सॉफ्टवेर और सिस्टम सॉफ्टवेर होते हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको बेस्ट टॉप 10 सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी के बारे में बताया गया हैं. इस लेख में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. इस लेख में बताई गई जानकारी हमने इन्टरनेट पर रिसर्च कर के जुटाई हैं. इस लेख में बताई गई जानकारी के बारे में आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं.

Faq. 

Q. Hyperlink infosystem क्या हैं ? 

Ans. हमारी इस सूची में हमने सबसे पहले जिस कंपनी को रखा हैं उसका नाम हैं Hyperlink infosystem. इस कंपनी की भारत की सबसे शानदार और सबसे बड़ी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी के रूप में जाना जाता हैं. 

Q. Software कितने प्रकार के होते हैं ? 

Ans. मुख्य रूप से सॉफ्टवेर 2 प्रकार के होते हैं जिसमे पहला एप्लीकेशन सॉफ्टवेर और सिस्टम सॉफ्टवेर शामिल हैं. कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में इस प्रकार के सॉफ्टवेर काम आते हैं.

Q. Software कैसे तेयार किये जाते हैं ?
Ans. सॉफ्टवेर कोडिंग कर के तेयार और डिजाईन किये जाते हैं. इसके लिए high लेवल की प्रोग्रामिंग की जाती हैं. 

Q. TCS का मुख्यालय कहा स्तिथ हैं ? 

Ans.भारत में tcs का मुख्यालय माया नगरी मुंबई में स्तिथि हैं. 

Q. Fueled कंपनी की शुरुआत कब हुई थी ?
Ans. इस कंपनी की शुरुआत 2007 में हुई थी. 

Q. TCS का फुल फॉर्म ? 

Ans. Tata Consultancy service. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *