Weight Loss Tips: वजन कम करने के 20 सबसे आसान तरीके।

वर्तमान समय में लोग अपने लाइफ स्टाइल को उत्तम सिद्ध करने के लिए गलत खानपान का उपयोग करते हैं। गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल की वजह से वर्तमान समय में भारत में लगभग हर दूसरा व्यक्ति अपने पढ़ते हुए पेड़ से काफी परेशान है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि गलत खानपान से अनेकों प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है, परंतु गलत खानपान से ना केवल बीमार कैसे उत्पन्न होती हैं, बल्कि हमारे शरीर का मोटापा भी काफी तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में लोग अपने मोटापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो कि अपने मोटापे को कम करने के लिए बहुत समय तक जिम में पसीना बताते हैं और बेस्वाद खाना जैसे कि सलाद और हरी सब्जी इत्यादि का सेवन करते हैं। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है, कि मोटापा कम करने के प्राकृतिक उपाय हैं, जिनका जिक्र हम अपने इस लेख में करने जा रहे हैं।

यदि आप अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं और आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होने वाला है, क्योंकि इस लेख में आपको मोटापा कम करने के 20 सबसे बेहतरीन और आसान तरीके बताएं जाएंगे।

वजन क्यों बढ़ने लगता है और वजन बढ़ने का क्या कारण है?

वर्तमान समय में वजन का बढ़ना आम बात हो गई है। आप के समय में जो भी व्यक्ति अपने खान-पान और अपने स्वास्थ्य के ऊपर अच्छे तरीके से ध्यान नहीं देता अक्षर ऐसे व्यक्तियों के वजन में अनियमित वृद्धि होने लगती है और यह वृद्धि आगे चलकर बहुत सी बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

वजन बढ़ने के बहुत से कारण है जिनका जिक्र नीचे निम्नलिखित रुप से किया गया है;

  • मोटापा हाइपोथायरायडिज्म के कारण बढ़ सकता है।
  • अनियमित रूप से भोजन का करना भी मोटापे का कारण बन सकती है।
  • जंक फूड के सेवन से बढ़ता है मोटापा।
  • ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का उपयोग करने से वजन बढ़ता है।
  • शारीरिक रूप से सक्रिय न होने के कारण काफी तीव्रता से बढ़ता है मोटापा।
  • वजन बढ़ने का एक अन्य कारण हार्मोन में अनियमितता हो सकती है।

वजन बढ़ने से कौनकौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

वजन बढ़ने से हमारे मानवीय शरीर को बहुत से बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। वजन बढ़ने से हमें निम्नलिखित प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है;

  • उच्च रक्तचाप
  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
  • लीवर में फैट इकट्ठा होना
  • पाचन तंत्र से संबंधित रोग
  • सेक्स संबंधित रोग
  • हृदय रोग
  • सोशल आइसोलेशन
  • डिप्रेशन 
  • कैंसर

वजन कम करने की विधि सबसे आसान तरीके?

आइए जानते हैं, शरीर का मोटापा कम करने के लिए 20 सबसे आसान तरीके। यदि आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए तरीकों का पालन करते हैं, तो आप भी अपने मोटापे से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

1. साधारण एवं रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का काम मात्रा मे सेवन?

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं, तो आप कम कर दीजिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना। यदि हम आपको कार्बोहाइड्रेट के बारे में बताएं तो कार्बोहाइड्रेट वे पदार्थ होते हैं, जो लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर से निकाले जा चुके होते हैं। आपको ध्यान रखना है, कि आप खाने में कम से कम कार्बोहाइड्रेट तेल का उपयोग करें। इसके साथ साथ आप मैदे से बनी रोटी, चीनी, पास्ता, नूडल्स, ब्रेड इत्यादि का सेवन कम कर दें।

2. प्रोटीन का अधिक मात्रा में उपयोग?

प्रोटीन ऐसे पदार्थ होते हैं, जो कि हमारे शरीर में मांस पेशियों को बनाने में और उनकी मरम्मत करने में काफी कार्यकारी सिद्ध होते हैं। इसके साथ-साथ प्रोटीन हमारे शरीर में धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है जिसके कारण हमारा पेट ज्यादा समय तक भरा भरा लगता है। हमें शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए पौष्टिक भोजन जैसे दाल, पनीर, चिकन, अंडे, दही इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

3. शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ा कर?

हमें अपना वजन कम करने के लिए फाइबर से युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। हमें ऐसे फाइबर चित्र पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो कि जल में आसानी से खुल जाए। हमें अपने शरीर में फाइबर टीम मात्रा को बढ़ाने के लिए सलाद, हरी, पत्तेदार, सब्जियां, रेशेदार फल, सूखे मेवे इत्यादि का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। 


4. ग्रीन टी का उपयोग करके?

यदि आप ग्रीन टी का उपयोग करते हैं, तो आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं, परंतु आपको ग्रीन टी का सेवन एक नियमित समय पर करना होगा। खेरिया ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं और मेटाबॉलिज में आपके शरीर की चर्बी को कम करते हैं, जिससे आपका वजन कम हो जाता है।

5. गर्म पानी पीकर घटाएं वजन?

हमें प्रतिदिन सुबह उठकर बिना कुछ खाए पिए नित्य रूप से गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। यदि आप गर्म पानी में नींबू और शहद इत्यादि को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करते हैं, तो आप बढ़ते वजन से जल्द से जल्द छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

6. ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करके घटाएं वजन?

हमें मोटापा कम करने के लिए ताजे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। ताजे फल हमारे शरीर के वजन को कम करने में काफी सहायता प्रदान करते हैं। फलों से हमारे शरीर में जल पोषक तत्व और फाइबर की कमी पूरी हो जाती है। हमें ताजे फलों के साथ-साथ हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से भी हमारे शरीर का वजन कम होता है। इसके लिए हमें सेब, मोसंबी, पपीता, तरबूज, खरबूज, संतरा और लौकी, बैंगन, पालक, भिंडी, मेंथी इत्यादि की सब्जियां और फल उपयोग में लाने चाहिए।

7. सही समय पर करें पौष्टिक भोजन?

हमें पौष्टिक भोजन करने के साथ-साथ इन्हें एक नियमित समय पर लेना चाहिए, यदि हम भोजन प्रतिदिन नियमित समय पर करते हैं, तो हमारा वजन बढ़ने की कोई संभावना नहीं होती है और यदि हम इसी पौष्टिक भोजन को किसी निश्चित समय पर ना लेकर कभी भी खा लेते हैं, तो इससे हमारा वजन बढ़ने का की काफी संभावना रहती है।

8. सेवन करें उपापचय बढ़ाने वाले पदार्थों का?

हमें सदैव ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे फूफा पंचायत को बढ़ाएं ना कि कम करें। यदि हमारा उपापचय सही रहेगा तो हमें वजन कम करने में भी काफी सहायता प्रदान होगी। हमें हरी मिर्च, दालचीनी, ग्रीन टी, ब्लैक कॉफी, हल्दी, लोंग गर्म पानी के साथ हर्बल टी की तरह प्रत्येक सुबह लेना चाहिए।

9. मल्टीविटामिन का उपयोग करके वजन घटाए?

यदि आप चाहते हैं, कि आपका वजन कम हो जाए तो आपको मल्टीविटामिन संयुक्त भोजन, फल और मल्टीविटामिन टेबलेट का उपयोग करना चाहिए। हमें डॉक्टर के सलाह के अनुसार मल्टीविटामिन शुरू करना चाहिए।

10. खानपान के बुरी आदतों को करें टाटा?

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, कि हम अच्छे और स्वस्थ भोजन ना करके खाने से संबंधित कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे कि हमारा वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है। हमें भोजन करने के पश्चात मीठा, भोजन के पश्चात जूस या कोल्डड्रिंक और देर रात से खाना खाने से बचना चाहिए।

11. नियंत्रित रूप से उपयोग करें कैलोरी का?

हमें सदैव भोजन के रूप में कैलोरी युक्त भोजन करना चाहिए, परंतु हमें प्रतिदिन अपने कार्य क्षमता के अनुसार ही कैलोरी युक्त भोजन लेना चाहिए। आप प्रतिदिन निश्चित मात्रा में कैलोरी युक्त भोजन खाएं।

12. नमक के ज्यादा सेवन से बचें?

हमें नमक कम से कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। नमक की अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर का वजन धीरे-धीरे करके बढ़ने लगता है और अधिक मात्रा में नमक के उपयोग से वजन बढ़ने के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है।

13. चीनी के सेवन से बचें?

हमे सदैव कम मात्रा में ही चीनी और मीठी चीजों का उपयोग करना चाहिए। यदि हम कम मात्रा में मीठी चीजों का उपयोग करेंगे, तो हमारा शरीर कभी भी अनियमित वजन नहीं प्राप्त करेगा। अधिक मात्रा में मीठी चीजों का उपयोग करने से न केवल वजन बढ़ता है, बल्कि डायबिटीज का भी खतरा बना रहता है।

14. ब्लैक कॉफी पीकर कम करें वजन?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि कॉफी हमारे शरीर के लिए काफी अच्छी होती है। कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद योगी को को मिलाकर बनाया जाता है, जिसके कारण कॉफी पीने से पेट कम करने में काफी सहायता मिलती है। ब्लैक कॉफी मानवीय शरीर के उपर पंचायत को लगभग 3 से 11 परसेंट तक बढ़ा देती है और यह शरीर में मधुमेह के खतरे को भी लगभग 50% तक कम कर देती है।

15. स्वच्छ एवं स्वस्थ भोजन का उपयोग करें?

जैसा कि हमें सदैव बताया जाता है, कि हमें पौष्टिक भोजन जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां का उपयोग करना चाहिए और भोजन एवं पीने योग्य जल को सदैव ढक कर रखना चाहिए। यदि आप स्वास्थ्य एवं स्वच्छ भोजन का उपयोग करते हैं, तो आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं, जिसमें से एक वजन बढ़ना भी शामिल है।

16. प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करके वजन घटाएं?

व्यायाम हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है, यदि हम प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो हमारा भोजन घटने के साथ-साथ अन्य शारीरिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। हमें व्यायाम एक ही स्थान पर बैठकर कभी नहीं करना चाहिए, हमें सदैव सक्रिय रहना चाहिए और थोड़े-थोड़े समय पर खड़े होकर अन्य व्यायाम भी करनी चाहिए।

17. भोजन करते समय रहें यंत्रों से दूर?

हमें भोजन करते समय सदैव यंत्रों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि जब हम यंत्रों के साथ बैठकर भोजन करते हैं, तो हमें भोजन की मात्रा का पता ही नहीं लगता और हम आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं। जब हम आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं, तो हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिससे मोटापा भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

18. मोटापा कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना है जरूरी?

वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना अति आवश्यक है। यदि हम वर्तमान समय में पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं, तो भविष्य में भी हमारा शरीर वजन बढ़ने को नियंत्रित रखता है। रिसर्च के मुताबिक जो लोग नींद पूरी नहीं कर पाते उन व्यक्तियों की तुलना में पर्याप्त नींद लेने वाले व्यक्ति काफी स्वस्थ और तंदुरुस्त होते हैं।

19. जीवन शैली में करें बदलाव?

हमें अपने जीवन शैली में बदलाव करना चाहिए और प्रतिदिन योगा व्यायाम इत्यादि करना चाहिए। हमें फास्ट फूड अर्थात जंक फूड का सेवन धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए, क्योंकि यह आदतें बाद में चलकर हमारे लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं।

20. वजन की नियमित रूप से जांच करें?

हमें ऊपर बताए गए सभी तरीकों के साथ साथ नियमित रूप से वजन की जांच भी करती रहनी चाहिए, क्योंकि यदि हम नियमित रूप से अपने वजन की जांच करते हैं, तो हमें यह पता चल जाता है, कि हमने अब तक कितना वजन घटाया। हमें एक लक्ष्य निर्धारित कर लेना है, कि हमें कितना वजन कम करना है।

वजन कम करने के फायदे :-

  1. वजन कम रहने के कारण हम काफी तंदुरुस्ती और पूर्ति महसूस करते हैं।
  2. वजन ( मोटापा ) कम होने के कारण हम और स्टाइलिश दिखते हैं।
  3. वजन कम होने के कारण हम कहीं भी आसानी से चल फिर सकते हैं।
  4. वजन कम रहने के कारण हमें किसी के सहारे की आवश्यकता नहीं होती।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है कि आपको या लेख पसंद आया होगा, यदि हां! तो कृपया आप इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी प्रकार का सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में शेयर करें।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *