Top 10 Video Editing app for Android in Hindi

दोस्तों आज के समय में स्मार्टफोन और उनके पीछे इतने एडवांस हो चुके हैं, कि लगभग सभी प्रकार के कार्यों को हम अपने स्मार्टफोन के जरिए ही कर सकते हैं। स्मार्टफोन में डीएसएलआर जैसे हाई क्वालिटी के पिक्चर अब शूट किए जाते हैं और इतना ही नहीं हाई क्वालिटी वीडियो एडिटिंग हम अपने स्मार्टफोन के जरिए भी कर सकते हैं, हमें कोई बड़े सिस्टम की आवश्यकता भी नहीं है। 

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को top 10 video editing app for Android in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे और यह सभी ऐसे एप्लीकेशन होंगे, जिन के लगभग सभी फीचर ऑफ़ फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और हाई क्वालिटी की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। चलिए आज के इस लेख में आगे बढ़ते हैं और आज की जानकारी को पूरा कवर करके ठीक से समझते हैं।

2021 के 10 सबसे सर्वश्रेष्ठ एंड्राइड वीडियो एडिटिंग ऐप की सूची?

दोस्तों हमें नीचे जितने भी सबसे सर्वश्रेष्ठ एंड्राइड वीडियो एडिटिंग एप के बारे में जानकारी दी है, वे सभी लगभग काफी अच्छी वीडियो एडिटिंग करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इन्हीं एप्लीकेशन ओं का इस्तेमाल करके आज के समय में इंस्टाग्राम रील विडियो, यूट्यूब शॉर्ट वीडियो, मौज एप शॉर्ट वीडियो, एमेक्स टकाटक वीडियो और भी कई सारे अन्य प्लेटफार्म पर वीडियो को हाई क्वालिटी रूप में पब्लिश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और आइए अब इन सभी एप्लीकेशन की विस्तृत जानकारी को समझते हैं।

  1. FilmoraGo
  2. Inshot
  3. Adobe premiere Rush
  4. Video show
  5. Kinemaster
  6. Quick
  7. Magisto
  8. Alive movie maker Viva
  9. Powerdirector
  1. FilmoraGo:-

दोस्तों ज्यादातर वीडियो एडिटिंग करने वाले लोग FilmoraGo वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और एंड्रॉयड ऐप को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। 

आप इस बेहतरीन वीडियो एडिटिंग ऐप के अंदर वीडियो ट्रिमिंग, कटिंग, थीम जोड़ना और सॉन्ग आदि लगाने के साथ-साथ वीडियो में अच्छे-अच्छे इफेक्ट को बिल्कुल इसके फ्री वर्जन में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप बहुत सारे वीडियो एडिटिंग के हाई क्वालिटी फीचर्स आप इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं और दोस्तों इसका प्रीमियम वर्जन भी आता है, परंतु फ्री वर्जन में आपको बहुत सारे फीचर वीडियो एडिट करने की मिल जाएंगे।

इसके फ्री वर्जन को इस्तेमाल करने पर आपको इसका वाटर मार्क देखने को मिलता है और प्रीमियम वर्जन में ऐसा कुछ नहीं रहता।

FilmoraGo की कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आप वीडियो को एडिट करने के बाद इसका रियल समय में प्रीव्यू कर सकते हैं।
  • आप सीधे अपने फोटो या फिर वीडियो को सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।
  • आपको इसमें सभी अट्रैक्टिव टेंपलेट और इफेक्ट का एक बड़ा संग्रह देखने को मिलता है।
  • आपको इसमें प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग टूल का संग्रह मिल जाता है।

App installation: इसे अब तक करीब 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

Google play store star rating: 4.5 स्टार रेटिंग।

  1. Inshot:-

अगर आप एक ऐसे वीडियो एडिटिंग एंड्रॉयड ऐप की तलाश कर रहे हैं, जो अपना वाटर मार्क नहीं छोड़ता है, तो आपके लिए सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग एप इन शॉर्ट हो सकता है। 

इसका यूजर इंटरफेस काफी ही सहज है और इसमें बार-बार विज्ञापन भी आपको वीडियो एडिटिंग में डिस्टर्ब नहीं करेंगे। अगर वहीं पर आप बिना वाटर मार्क के वीडियो को इंपोर्ट करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको आपके सामने आने वाले विज्ञापन को आपको देखना होगा। 

आप इसमें लगभग सभी प्रकार के हाई क्वालिटी वीडियो एडिट कर सकते हैं और इसके फ्री में बेहतरीन वीडियो एडिटिंग टूल के जरिए आप वीडियो को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं। 

हमारे द्वारा चुना गया वीडियो एडिटिंग के लिए यह एंड्रॉयड ऐप 4K क्वालिटी की वीडियो को एडिट करने की क्षमता रखता है। आप इसमें वीडियो के अलग-अलग प्रकार के फ्रेम को चुन सकते हैं और उसी के अनुसार वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

Inshot के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आप इसमें 4K वीडियो को अपलोड करके उसे मल्टीपल फ्रेम में एडिट कर सकते हैं।
  • आप अपने वीडियो को कई सारे इस में दिए जाने वाले म्यूजिक इफेक्ट का इस्तेमाल करके अट्रैक्टिव रूप दे सकते हैं।
  • इस बेहतरीन एप्लीकेशन में आपको एस्पेक्ट रेशों ऑप्शन का विकल्प भी मिलता है, जो अपने आप में ही काफी बेहतरीन फीचर है।

App installation: इस एप्लीकेशन को 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.8 की स्टार रेटिंग है।

  1. Adobe premiere Rush:-

आज का हमारा यह तीसरा वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन बिना वाटर मार्क के और बेहतरीन निशुल्क वीडियो एडिटिंग टूल के साथ आने वाला एक ऑल इन वन पैकेज का वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है। 

आप इसमें अपने अनुसार काफी तेज और अलग-अलग इफेक्ट के वीडियो को एडिट कर सकते है। इस बेहतरीन एप्लीकेशन को केवल ऑनलाइन वीडियो क्रिएटर के लिए ही विशेष रुप से डिजाइन किया गया है।

आप अपने द्वारा एडिट किए गए वीडियो को सीधे इस एप्लीकेशन के जरिए अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिना किसी देरी के इंसटेंट शेयर कर सकते हैं। 

आप अपने वीडियो को इसमें पैन और ज़ूम जैसे बेहतरीन वीडियो इफेक्ट को वीडियो एडिटिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बेहतरीन वीडियो एडिटिंग एंड्राइड ऐप के अंदर आपको ऑटो साउंड बैलेंस का फीचर्स मिल जाता है।

आप इसमें एक साथ कई सारे वीडियो को बड़ी ही आसानी से एडिट कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इसमें आपको विज्ञापन भी देखने को नहीं मिलेंगे।

Adobe premiere Rush की कुछ प्रमुख विशेषताएं:

  • एंड्रॉयड फोन के जरिए वीडियो को एडिट करने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह एप्लीकेशन ऑल इन वन वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है।
  • आप इसमें अलग-अलग सोशल मीडिया पर वीडियो को शेयर करने से पहले उसका थंबनेल सेड्यूल पोस्ट कर सकते हैं।

App installation: अब तक इस एप्लीकेशन को 1 मिलियन से अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.0 की स्टार रेटिंग है।

  1. Video show:-

आज के हमारे इस बेहतरीन वीडियो एडिटिंग एंड्रॉयड ऐप को कई सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं और इसीलिए यह एप्लीकेशन अपने आप में गूगल प्ले स्टोर पर अब तक सबसे फ्री में और आसान इंटरफ़ेस के साथ वीडियो एडिटिंग की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में नए आए हैं, तो आप इसका आसान इंटरफेस इस्तेमाल करके अपने ही वीडियो को बिल्कुल सरलता से एडिट कर सकते हैं। 

आपको इसमें वीडियो एडिटिंग के लिए कई सारे बेहतरीन फीचर मिल जाएंगे और इतना ही नहीं आपको 50 से भी अधिक अलग-अलग प्रकार की थीम भी बिल्कुल फ्री में मिल जाएगी। आपको इस एप्लीकेशन में वीडियो के बिना क्वालिटी को खराब किए वीडियो एडिटिंग के सारे टूल्स और फ्रेम मिल जाएंगे।

Video show के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आपको इसमें अपने वीडियो, व्लॉग और स्लाइड शो जैसे वीडियो को एडिट करने के लिए 50 से भी अधिक अट्रैक्टिव थीम मिल जाएंगे।
  • आपको इस एप्लीकेशन में वीडियो के बैकग्राउंड को ब्लर करने, ऑडियो की स्पीड को अर्जेस्ट करने और उसको एनहांस करने के कई सारे फीचर मिल जाते हैं।
  • आप अपने वीडियो में मल्टीपल म्यूजिक को भी ऐड कर सकते हैं।
  • अपने वीडियो के साउंडट्रैक को MP3 में कन्वर्ट कर सकते हैं।

App installation: 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इसे इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.6 की स्टार रेटिंग है।

  1. Kinemaster:-

ज्यादातर एंड्राइड वीडियो एडिटिंग ऐप में लोग इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसका सबसे आसान इंटरफेस वीडियो एडिटिंग को बिल्कुल इजी बना देता है। इस एप्लीकेशन के अंदर हमें वीडियो को एडिट करने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप का विकल्प मिल जाता है। 

अगर आप इसके फ्री वर्जन को वीडियो एडिटिंग में इस्तेमाल करते हैं, तो यह अपना वाटर मार्क छोड़ता है, परंतु प्रीमियम वर्जन में हमें इसका वाटर मार्क देखने को नहीं मिलता है। आपको ज्यादातर वीडियो को एडिट करने के लिए फ्री वर्जन में काफी अट्रैक्टिव फीचर्स मिल जाएंगे।

Kinemaster के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आप अपने वीडियो को एडिट करने के लिए इसमें इमेज, टेक्स्ट, इफेक्ट, ओवरलेज, स्टीकर और कई सारी हैंडराइटिंग के प्लेयर को कंबाइंड करके अट्रैक्टिव लुक देने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने द्वारा वीडियो को एडिट करने के बाद आप इसमें इंस्टेंट प्रीव्यू के फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

App installation: 100 मिलियन से अधिक लोगों ने इसे इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store install rating: 4.4 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

  1. Quick:-

अपने एंड्रॉयड फोन के जरिए वीडियो एडिटिंग करने के लिए हाथ के लिए सबसे बेहतरीन quick एप्लीकेशन हो सकता है। इसमें आप अपने फोटो और वीडियो क्लिप करने के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं और इसका ऑटोमेटिक वीडियो क्रिएशन का फीचर आपके वीडियो को तुरंत एडिट कर देता है। 

आप अपने वीडियो को फाइनली रूप में एडिट करने के बाद इसे 1080p और 720p वीडियो की क्वालिटी में इंस्टेंट वीडियो इंपोर्ट कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप तुरंत वीडियो को एडिट करने के बाद इसे एप्लीकेशन के अंदर से ही अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया साइटों पर साझा कर सकते हैं।

Quick के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • इसका सबसे बेहतरीन फीचर ट्रांजैक्शन के साथ आटोमेटिक म्यूजिक के बैकग्राउंड बीट के साथ तुरंत सिंक्रोनाइज हो जाता है।
  • आप अपने गोप्रो कैमरा के मौसम फोटो को भी इसमें आसानी से एडिट कर सकते हैं।
  • आप अपने वीडियो को 60fps के साथ बिल्कुल स्मूथली प्लेबैक कर सकते हैं।
  • आपने जितना भी वीडियो एडिट किया है, उसे ड्राफ्ट में सेव कर सकते हैं और फिर बाद में एडिट कर सकते हैं।

App installation: 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इसे इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.7 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

  1. Magisto:-

यह एप्लीकेशन उन लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी है, जिन्हें वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में कोई भी जानकारी नहीं है और उसमें वह नए हैं। आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को कई सारे ट्रांजैक्शन और फिल्टर का इस्तेमाल करके अट्रैक्टिव रूप में एडिट कर सकते हैं।

बस आपको इस एप्लीकेशन में अपने वीडियो क्लिप को सेलेक्ट करना है और अपने साउंडट्रैक को सेलेक्ट करना है और फिर यह एप्लीकेशन ऑटोमेटिक आपकी वीडियो को क्रिएट कर देगी और आप चाहे तो इसे अपने अनुसार भी एडिट कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन प्रीमियम और फ्री दोनों ही वर्जन में उपलब्ध हैं और आप इसके फ्री वर्जन में भी काफी ज्यादा अट्रैक्टिव वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

Magisto के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • इसका फोटो एडिटिंग पिक्चर इस एप्लीकेशन को काफी अलग वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन बनाता है।
  • आपको इसमें वीडियो को एडिट करने के बाद अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और यूट्यूब एवं अन्य प्लेटफार्म पर इंस्टेंट शेयर का विकल्प मिल जाता है।

App installation: इसे 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

Google play store star rating: 4.0 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

  1. Alive movie maker :-

आज की हमारी 2021 की वीडियो एडिटिंग सूची में यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री और कई सारे बिल्कुल आसान वीडियो एडिटिंग टूल के इंटरफ़ेस के साथ आती है। अगर आप वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में बिगनर है, तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को हाई क्वालिटी में एडिट कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की सबसे बेहतरीन बात यह है, कि इसका खुदका वीडियोग्राफर का एक कम्युनिटी है और वहां पर लोग अपने द्वारा अट्रैक्टिव वीडियो को एडिट किए हुए क्लिप्स को शेयर करते हैं और आप वहां से भी वीडियो एडिटिंग को प्रोफेशनल रूप में सीख सकते हैं।

Alive movie maker के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आपको इस एप्लीकेशन के अंदर मोशन ट्रैक एनिमेशन और टेक्स्ट एनीमेशन का इफेक्ट वीडियो को एडिट करने के लिए मिल जाता है।
  • आप इसमें म्यूजिक स्लाइड शो के साथ वीडियो को एडिट कर सकते हैं।
  • आपको इस एप्लीकेशन में ढेरों सारे स्टीकर फिल्टर और सिनेमैटिक फीचर मिल जाते हैं।

App installation: इसे अब तक 5 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.4 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

  1. Viva:-

आप इस एप्लीकेशन में बड़ी ही आसानी से काफी अट्रैक्टिव वीडियो को एडिट कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को मुख्य रूप से एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए ही डिजाइन किया गया है, ताकि वे आगे चलकर एक प्रोफेशनल वीडियो ग्राफर बन सके और आसानी से इसका इस्तेमाल करके वीडियो को अच्छे क्वालिटी में एडिट कर सकें। इस एप्लीकेशन के अंदर भी आपको इंस्टेंट सोशल मीडिया शेयर का विकल्प मिल जाता है।

Viva के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आपको इस एप्लीकेशन के अंदर बिल्ड इन स्लो मोशन वीडियो एडिटिंग का फीचर मिल जाता है।
  • आपको इसमें कॉलेज कंप्लीट से लेकर और भी कई सारे मूवमेंट के टेंप्लेट वीडियो को एडिट करने के लिए मिल जाते हैं।
  • आप इस एप्लीकेशन के वीडियो कॉलेज मेकर के फीचर का इस्तेमाल करके अपने अलग-अलग वीडियो क्लिप को मर्ज कर सकते हैं।

App installation: इसे अब तक करीब 1 मिलियन से अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.5 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

  1. Powerdirector:-

वैसे तो वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में थोड़े बहुत काम करने वाले लोगों को इस एप्लीकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी देने की आवश्यकता तो नहीं परंतु फिर भी यह एप्लीकेशन एंड्राइड वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में काफी पुरानी है और लगभग इसका इस्तेमाल हर एक वीडियो ग्राफर करता है।

इसमें आपको बिल्कुल आसान टाइमलाइन का वीडियो एडिटिंग इंटरफ़ेस मिल जाता है। इसके साथ ही आपको वीडियो को एडिट करने के लिए 30 से भी अधिक इफेक्ट और ट्रांजैक्शन देखने को मिल जाते हैं। आप इस एप्लीकेशन को 4K रेजोल्यूशन तक वीडियो को एडिट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Powerdirector के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • आप अपनी केशन का इस्तेमाल करके 4K वीडियो के हाई क्वालिटी फॉर्मेट में एडिट कर सकते हैं और इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं।
  • आप अपने वीडियो को स्लोमो फॉर्मेट में भी इस एप्लीकेशन के जरिए एडिट कर सकते हैं।
  • आपको इस बेहतरीन एप्लीकेशन में क्रोमा की का एक बेहतरीन फीचर्स मिल जाता है और इसके जरिए आप वीडियो को ट्रांसपेरेंसी के साथ और अनेकों इफेक्टिव लेयर के साथ एडिट कर सकते हैं।

Apps installation: इसे अब तक 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

Google play store star rating: 4.5 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

निष्कर्ष :-

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को top 10 video editing Android app in Hindi के के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और इस लेख में बताए गए सभी वीडियो एडिटिंग ऐप लगभग फ्री है और आप इनका इस्तेमाल वीडियो को प्रोफेशनल रूप में एडिट करने के लिए कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *